शीत लहर पर सूरज ने जब आंख तरेरी

दिन में सर्दी से मिली राहत पर रात में शीतलहर का कहर बरकरार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jan 2020 01:15 AM (IST) Updated:Thu, 02 Jan 2020 01:15 AM (IST)
शीत लहर पर सूरज ने जब आंख तरेरी
शीत लहर पर सूरज ने जब आंख तरेरी

संवाद सहयोगी, हाथरस : वर्ष 2020 के पहले दिन बुधवार को न सिर्फ सूरज की किरणों में गर्मी थी, बल्कि कोहरा न होने से राहगीरों को भी काफी राहत मिली। खिली धूप ने लोगों के चेहरों मुस्कान बिखेर दी। मगर, बर्फीली हवाएं कहां मानने वाली थीं, दिन ढलते ही कहर ढाने लगीं।

बुधवार को बादलों को चीरकर जैसे ही सूर्य भगवान प्रकट हुए जनमानस की बांछें खिल गईं। बड़े बुजुर्ग छतों-पार्को में धूप का आनंद लेने लगे तो बच्चे उछल-कूद में जुट गए। नए साल का पहला दिन काफी खुशनुमा हो गया, मगर दिन ढलते ही शीतलहर ने असर दिखाना शुरू कर दिया। फिर तो अलावों की शरण में भी जाना पड़ा। जनपद के देहात क्षेत्र और सादाबाद, सासनी, सिकंदराराऊ आदि क्षेत्रों में भी शीतलहर के चलते कामकाज प्रभावित रहा। बुधवार को अधिकतम तापमान चार डिग्री बढ़कर 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, जबकि न्यूनतम तापमान में भी तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई और यह 8 डिग्री सेल्सियस हो गया। दिनभर चलती रहीं बर्फीली हवाएं

बुधवार को दिनभर बर्फीली हवाओं का दौर जारी था मगर धूप के कारण इनकी तीखी मार परेशान नहीं कर पाई। सुबह करीब दस बजे जैसे ही सूर्य देव प्रकट हुए ठंड से काफी राहत मिली।

बहरहाल शीतलहर के आगे धूप कब आई और कब विदा हो गई पता ही नहीं चला।

देहात क्षेत्रों में जले अलाव

भीषण शीतलहर के चलते जनजीवन अभी भी सामान्य स्थिति में नहीं है. गलन परेशान कर रही है। दिन में भले ही राहत मिली हो पर दोपहर बाद गलन व वर्फीली हवाओं ने कहर बरपाना शुरू कर दिया। इसके चलते शहर में अलाव बढ़ा दिए गए हैं। देहात क्षेत्र के पुरदिलनगर में करीब 25 स्थानों पर नगर पंचायत के साथ स्वयंसेवी संगठनों ने भी अलाव जलवाने शुरू कर दिए हैं। मेंडू, सादाबाद, सहपऊ आदि क्षेत्रों में गैस वाले अलाव लोगों को राहत दे रहे हैं।

अभी और बढ़ेगी सर्दी

दिन में निकली धूप को देखकर ठंड से राहत मिलने की संभावना बादलों देखकर ज्यादा देर नहीं टिक सकी। बादलों ने आसमान में डेरा डालते हुए आने वाले दिनों की तस्वीर पेश कर दी। इससे लग रहा है ठंड दो चार दिन में और विकराल रूप धारण कर सकती है। बादलों को देखकर आने वाले दिनों में बारिश होने के आसार भी बने हुए हैं। इससे किसानों के चेहरों परेशानी झलकने लगी है।

chat bot
आपका साथी