केंद्रों से उठान के साथ गेहूं की खरीदारी शुरू

जागरण संवाददाता, हाथरस : गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं का उठान तेज गति से शुरू हो गया ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Apr 2018 11:50 PM (IST) Updated:Thu, 19 Apr 2018 11:50 PM (IST)
केंद्रों से उठान के साथ  गेहूं की खरीदारी शुरू
केंद्रों से उठान के साथ गेहूं की खरीदारी शुरू

जागरण संवाददाता, हाथरस : गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं का उठान तेज गति से शुरू हो गया है। गेहूं की खरीदारी भी बढ़ गई है। प्रशासनिक अफसरों ने क्रय केंद्रों पर बेहतर इंतजाम के निर्देश दिए हैं।

जिले में 63 गेहूं क्रय केंद्र हैं, जिन पर खरीदारी की जा रही है। इस बार प्रशासन ने 52,250 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है।

शुरुआत में केंद्रों पर अव्यवस्था के चलते किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। दैनिक जागरण ने अपने अभियान के चौथे दिन गेहूं क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया तो मंडी समिति के अलावा आत्मनिर्भर सहकारी समितियों, जहां पर गेहूं का उठान न होने के कारण किसानों को लौटाया जा रहा था, वहां पर अब गेहूं का उठान भी तेज गति से हो रहा है। यहां पर जो भी किसान आ रहे हैं उनसे गेहूं की खरीदारी भी की जा रही है, ताकि किसान केंद्र से निराश होकर लौट न जाएं। इस बीच गेहूं क्रय केंद्रों पर अव्यवस्थाओं को दूर कर किसान हित को ध्यान में रखने के निर्देश दिए गए हैं। किसानों के बैठने, पीने के पानी की व्यवस्था के साथ ही खराब मशीन को ठीक कराने पर भी ध्यान दिया गया है। अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान का कहना है कि एक अप्रैल से शुरू हुई गेहूं की खरीदारी 15 जून तक चलेगी। पूरा जोर शत प्रतिशत लक्ष्य को पाने पर है। जल्द ही गेहूं क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया जाएगा। यदि कहीं भी किसी प्रकार की लापरवाही पायी गई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इनका कहना है-

क्रय केंद्र पर पहले स्थान न होने की बात कहकर गेहूं लौटाया जा रहा था लेकिन अब ऐसी कोई दिक्कत नहीं है। गेहूं की खरीद की जा रही है। किसानों को कोई दिक्कत नहीं है।

अर¨वद कुमार किसान

केंद्रों पर अव्यवस्थाओं के निदान पर पूरा जोर दिया गया है, बस किसानों को ज्यादा इंतजार न करना पड़े इस पर भी ओर ध्यान दिया जाना चाहिए।

यतीश कुमार, किसान

गेहूं लेकर आ रहे किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इस पर सभी मातहतों को निर्देश दिए गए हैं। निर्धारित समय सीमा के तहत लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है।

रेखा एस चौहान, एडीएम

chat bot
आपका साथी