सिकंदराराऊ क्षेत्र में फैला बुखार, दो लोगों की मौत

घर-घर बिछी चारपाई, झोलाछाप चिकित्सक काट रहे चादी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 01:04 AM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 01:04 AM (IST)
सिकंदराराऊ क्षेत्र में फैला  बुखार, दो लोगों की मौत
सिकंदराराऊ क्षेत्र में फैला बुखार, दो लोगों की मौत

संवाद सूत्र, हाथरस : सिकंदराराऊ में संक्त्रामक रोगों का प्रकोप भी कहर ढाने लगा है। क्षेत्र में फैले बुखार ने दो लोगों की जान ले ली। स्वास्थ्य विभाग सोया हुआ है। निजी चिकित्सकों एवं झोलाछापों के यहा मरीजों की भारी भीड़ है।

नगर के मोहल्ला हुरमतगंज निवासी मनोज कुमार की पत्नी कुसुमादेवी (35) पिछले कुछ दिनों से बुखार से पीड़ित थी, जिसका उपचार नगर के एक निजी अस्पताल में चल रहा था। शुक्रवार की रात कुसुमा देवी की हालत एकदम बिगड़ गई। परिजन उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गए, जहा चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके अलावा एक निजी चिकित्सक के यहा ललित (19) निवासी गाव पायदापुर, जयसिंह (60) निवासी गिनौली किशनपुर, वंदना (3) निवासी बस्तोई, शमीना (30) उमरावपुर, अकबर (7) बाडी का उपचार चल रहा है। सभी बुखार से पीड़ित हैं।

शुक्त्रवार को राखी (19)पुत्री लटूरी सिंह निवासी कपसिया को बुखार आने पर गाव के ही एक चिकित्सक से दवा दिला दी गई। रात में ही राखी की भी मौत हो गई। वह कक्षा 12 की छात्रा थी। बुखार से मौत होने से लोग सकते में आ गए। इसके अलावा गाव कपसिया में अमर सिंह (68), आरजू ढाई वर्ष, राजकुमारी (21), शमी मोहम्मद (68), रामदेवी (80), भूप सिंह (56) बुखार से पीड़ित हैं और ग्रामीण क्षेत्र के चिकित्सक से उपचार ले रहे हैं। जबकि गाव कपसिया में पुराना होम्योपैथी अस्पताल मौजूद है। डॉक्टर के न आने के कारण यह अस्पताल अधिकाशत: बंद रहता है, जिससे लोग झोलाछाप चिकित्सकों से इलाज कराने को मजबूर हैं।

इन दिनों वायरल व मलेरिया बुखार, उल्टी-दस्त, जोड़ों के दर्द के रोगियों की संख्या अचानक बढ़ गई है। चिकित्सकों के क्लीनिकों एवं नर्सिंग होम पर मरीजों की भरमार होती है। झोलाछापों के यहा भी एक-एक चारपाई पर दो मरीजों को लिटा कर ड्रिप चढ़ाई जा रही है। ड्रिप के नाम पर मोटी कमाई की जा रही है, मगर स्वास्थ्य महकमा सोया हुआ है।

क्षेत्र में एक बार फिर मौतों का सिलसिला शुरू होने से लोगों में दहशत है। सिस्टम की सुनो

नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में जगह-जगह स्वास्थ्य शिविर लगा कर मरीजों का परीक्षण किया जा रहा है तथा उन्हें दवाएं वितरित की जा रही हैं। शासन के निर्देश के अनुसार जलभराव वाले स्थानों पर कीटनाशकों का छिड़काव भी शुरू करा दिया गया है। इस कार्य में ग्राम प्रधानों की मदद ली जा रही है। कपसिया में टीम भेज कर जांच कराई जाएगी। ॉ

-डॉ. केके शर्मा, चिकित्साधीक्षक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकंदराराऊ

chat bot
आपका साथी