वीर हुतात्माओं के सर्वेक्षण के लिए गांवों में जाएगी विद्यार्थी परिषद

-प्रत्येक जिले में पांच कार्यकर्ताओं को शामिल कर खोजे जाएंगे नाम एक पुस्तक का प्रकाशन कर सभी को दिया जाएगा यथोचित सम्मान।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 12:57 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 12:57 AM (IST)
वीर हुतात्माओं के सर्वेक्षण के लिए गांवों में जाएगी विद्यार्थी परिषद
वीर हुतात्माओं के सर्वेक्षण के लिए गांवों में जाएगी विद्यार्थी परिषद

जासं, हाथरस : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने तय किया है कि गांव-गांव जाकर वीर हुतात्माओं का सर्वेक्षण किया जाएगा। ब्रज प्रांत की प्रांतीय ज्ञात-अज्ञात हुतात्मा सर्वेक्षण समिति में प्रत्येक जिले से पांच कार्यकर्ताओं को सम्मिलित किया गया है, जो अपने-अपने जिले में ऐसे व्यक्तित्व के नामों की खोज करेंगे। बाद में विद्यार्थी परिषद एक पुस्तक का प्रकाशन करेगी, जिसमें इन सभी नामों को सम्मान दिया जाएगा।

शुक्रवार को शहर के एमएलडीवी इंटर कालेज में प्रेस वार्ता करते हुए अभाविप ब्रज प्रांत के सह सोशल मीडिया संयोजक विकास शर्मा ने कहा कि भारत के स्वाधीनता में बहुत से वीरों की सहभागिता रही है, जिनका इतिहास कहीं न कहीं लुप्त करने का प्रयास किया गया। स्वाधीनता के अमृत वर्ष में अभाविप ऐसे सभी सेनानियों के बलिदान को नागरिकों के सामने लाने का प्रयास करेगी। इस वर्ष 15 अगस्त को अभाविप ने देश भर में 1,09,635 स्थानों पर ध्वजारोहण करके देश में स्वाधीनता के पर्व को जन-जन तक ले जाने का काम किया है। पूरे साल विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम जैसे सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, तिरंगा यात्रा आदि आयोजित किया जाएगा।

अभाविप के शिक्षक कार्यकर्ता कुमुद गुप्ता ने बताया कि ज्ञात अज्ञात हुतात्मा सर्वेक्षण अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की अच्छी पहल है। इसमें जिन्होंने राष्ट्रीय आंदोलन में अपना योगदान दिया है और देश के लिए सर्वस्व न्योछावर कर दिया, कोई भी स्वतंत्रता सेनानी, कारगिल जैसे युद्ध में प्रतिभाग करने वाले सैनिक व अन्य का नाम, जिनसे लोग व समाज परिचित नहीं हैं तथा वे महान नाम जो गुमनाम हैं, उनको पहचान दिलाने के लिए यह पहल प्रारंभ की गई है।

नगर विस्तारक राज मिश्रा व नगर मंत्री गौरव रावत ने कहा कि हाथरस जिले में जो भी ऐसे किसी व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं या उनके परिवार का कोई ऐसा है तो वह विद्यार्थी परिषद के लोहट बाजार स्थित जिला कार्यालय पर संपर्क कर सकता है। कुछ आवश्यक जानकारी जैसे-जन्म, जन्म स्थान, उनका विशेष योगदान व कुछ अन्य आवश्यक जानकारी दें, ताकि उन सभी गुम नामों को पहचान दिलाई जा सके।

chat bot
आपका साथी