तीन दवाओं के नमूने लेकर जांच को भेजे

जागरण संवाददाता,हाथरस: जिले में मनाए जाने वाले कृमि-डे को लेकर आई एल्बेंडाजोल की टेबलेट समेत तीन दवा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Feb 2017 11:52 PM (IST) Updated:Wed, 22 Feb 2017 11:52 PM (IST)
तीन दवाओं के नमूने लेकर जांच को भेजे
तीन दवाओं के नमूने लेकर जांच को भेजे

जागरण संवाददाता,हाथरस: जिले में मनाए जाने वाले कृमि-डे को लेकर आई एल्बेंडाजोल की टेबलेट समेत तीन दवाओं के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। हालांकि पूर्व में लिया गया नमूना मानक के अनुरूप पाया गया है।

28 फरवरी को जिले में कृमि-डे मनाया जाएगा। इस दौरान बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा एल्बेंडाजोल का इस्तेमाल कराया जाएगा। इसके लिए सीएमएसडी स्टोर में दवाओं की सप्लाई भी आ गई है। वहीं, विभाग द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गई हैं ताकि एक ही दिन में सभी बच्चों को इस दवा का सेवन कराया जा सके। इस दवा की सप्लाई की जानकारी होते ही डीएम के निर्देश पर डीआइ पूरन चंद्र बुधवार को जिला बागला अस्पताल परिसर स्थित दवा के स्टोर पर पहुंच गए। वहां दवा की सप्लाई के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने एल्बेंडाजोल के साथ ही स्टोर से डायबिटीज की दवा मेडफोरमिन तथा कैल्शियम की टेबलेट का नमूना भी लिया है।

डीआइ का कहना है कि इन दवाओं के नमूनों को जांच के लिए भेजा जा रहा है। जहां से जांच रिपोर्ट आने के बाद अग्रिम कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्व में लिए गए एल्बेंडाजोल दवा के नमूने जांच में मानक के अनुरूप पाए गए है। उन्होंने बताया कि इस दवा का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए बल्कि टैबलेट चबाकर पानी के साथ ही लिया जाए।

--------

बी- टैबलेट का कोई दुष्प्रभाव नहीं

हाथरस: कृमि डे को लेकर प्रधानाचार्य परिषद भी सक्रिय है। बुधवार को सरस्वती इंटर कॉलेज में एक बैठक हुई, इसमें प्रधानाचार्यों को बताया गया कि इस दवा के सेवन से कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है। प्रधानाचार्य सत्यभान गुप्ता व मुकेश कुमार ने कहा कि हमें प्रत्येक बच्चे को दवा का सेवन कराना चाहिए, जिससे बच्चे स्वस्थ्य बने रहें। इस मौके पर संजीव कुमार शर्मा, राजेश शुक्ला, महेश शर्मा, देवेंद्र कुमार, जयनाथ, सुशील कुमार, साधना शर्मा, सीमा संख्यधर, डा. बच्चू ¨सह, मुकेश पाल ¨सह, राजकुमार ¨सह, हरेन्द्र कुमार, सुरेश चंद्र आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी