अब नए लुक में दिखेगा विकास भवन

किसी भी कोने में नहीं दिखेगी गंदगी हर फ्लोर के अधिकारी नामित

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jan 2020 12:34 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jan 2020 12:34 AM (IST)
अब नए लुक में दिखेगा विकास भवन
अब नए लुक में दिखेगा विकास भवन

जागरण संवाददाता, हाथरस : हाथरस का विकास भवन अब बदला-बदला सा नजर आएगा। भवन के किसी भी कॉर्नर पर न तो पीक दिखेगी और न गंदगी नजर आएगी। सीडीओ ने इस संबंध में बैठक कर हर फ्लोर के लिए एक अफसर को नामित करते हुए उनकी जवाबदेही तय कर दी है।

जागरण ने दिखाया था आईना

दैनिक जागरण ने 10 दिसंबर को 'ऐसा विकास भवन, यहां नहीं करता आने का मन' शीर्षक से खबर प्रकाशित कर विकास भवन की दशा का चित्रण किया था। तब हर कोना पीकदान बना दिखा था और छत पर बीयर की केन के साथ गंदगी फैली हुई थी। शौचालयों तक में साफ-सफाई नहीं थी।

सीडीओ ने बुलाई बैठक

मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर ने जागरण की खबर का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों की बैठक बुलाई और साफ कहा कि विकास भवन में जो भी अफसर-कर्मचारी बैठते हैं उन सबकी जिम्मेदारी है कि भवन का हर कोना साफ-सुथरा रहे। गंदगी से यहां आने वाले ग्रामीणों पर इसका गलत असर जाता है। एक तरफ प्रधानमंत्री स्वच्छता मिशन चलाकर साफ-सफाई पर जोर दे रहे हैं, दूसरी तरफ जहां अफसर बैठ रहे हैं, अगर वहीं गंदगी रहेगी तो बाहर स्वच्छता का संदेश कैसे दिया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी ने हर तीनों फ्लोर के लिए अधिकारी नामित करते हुए उन्हें निर्देशित किया है कि वह सबसे पहले अपने फ्लोर, उनके कॉर्नर से पीक और गंदगी साफ कराएं। कहीं भी गंदगी दिखे तो उसे साफ कराने के साथ यह सुनिश्चित करें कि दुबारा कहीं भी गंदगी दिखनी नहीं चाहिए।

पीक पर 500 रुपये जुर्माना :

विकास भवन में साफ-सफाई के बाद यदि किसी कॉर्नर पर कर्मचारी से लेकर अफसर तक ने पीक मारते हुए किसी को देख लिया तो उस पर 200 से लेकर 500 रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा। यह नियम कर्मचारी और अफसर भी लागू रहेगा।

chat bot
आपका साथी