रिकवरी के लिए बैंक खातों की होगी जांच

छात्रवृत्ति घोटाला -41 मदरसों और स्कूलों के नाम पर हड़पे 24 करोड़ 92 लाख रुपये -प्रति छात्र एक हजार छात्रवृत्ति और चार हजार रुपये कोर्स फीस का गबन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Sep 2019 12:38 AM (IST) Updated:Sun, 15 Sep 2019 06:25 AM (IST)
रिकवरी के लिए बैंक खातों की होगी जांच
रिकवरी के लिए बैंक खातों की होगी जांच

जासं, हाथरस : तत्कालीन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वीपी सिंह की गिरफ्तारी के बाद उनके कारनामों की परतें खुलने लगी हैं। इस मामले में चल रही जांच में कुल 41 मदरसों और स्कूलों के नाम पर 24 करोड़ 92 लाख 76 हजार रुपये का यह घोटाला सामने आया है। अब इसकी रिकवरी की तैयारी की जा रही है। इसके लिए खातों की जांच की जाएगी।

वीपी सिंह की गिरफ्तारी के बाद इस मामले में जांच ईओडब्ल्यू कानपुर की टीम कर रही है। इस संबंध में वीपी सिंह समेत तीन अन्य लोगों पर सिकंदराराऊ थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच में वीपी सिंह द्वारा 2009 में 25 संस्थाओं को नियम विरुद्ध छात्रवृत्ति बांटने की बात और सामने आई है। इसकी धनराशि लगभग दो करोड़ रुपये बताई गई है। अब विभागीय अधिकारी इसकी रिकवरी की तैयारी कर रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो अब संबंधित शिक्षण संस्थानों के उन बैंक खातों की पड़ताल की जा रही है, जिनमें शासन के खाते से छात्रवृत्ति की धनराशि भेजी गई थी। यह खाते किसके नाम थे। विद्यालयों प्रबंधन से भी इस संबंध में पूछताछ की जानी है। अब तक की जांच में यह भी सामने आया है कि सबसे ज्यादा खाते एसबीआई बैंक में रहे हैं। इसके लिए संबंधित बैंक शाखाओं में भी पड़ताल की जाएगी।

chat bot
आपका साथी