कलाकार हैं तैयार, अनुमति का इंतजार

कोरोना काल में भी हाथरस में चल रही हैं रामलीला की तैयारियां कैसे होगा आयोजन -सार्वजनिक धार्मिक सभा के बैनर तले हो चुका है ध्वजारोहरण -प्रशासनिक दिशा निर्देशों के अनुपालन के आधार पर होगा कार्यक्रम

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 01:12 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 01:12 AM (IST)
कलाकार हैं तैयार, अनुमति का इंतजार
कलाकार हैं तैयार, अनुमति का इंतजार

जासं, हाथरस : कोरोना काल में शहर से लेकर देहात तक रामलीला की तैयारियां चल रही हैं। अब प्रशासनिक अनुमति का इंतजार है, ताकि उसी के अनुरूप आयोजन हो सके। वृंदावन की मंडली के कलाकारों से भी संपर्क कर लिया गया है, जो तैयार भी हैं। अनंत चौदस पर शहर के प्रमुख चौराहों पर सार्वजानिक धार्मिक सभा के बैनर तले ध्वजारोहण भी कराया जा चुका है।

श्राद्ध पक्ष की समाप्ति के बाद शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाते हैं, इन्हीं दिनों होता है रामलीला महोत्सव का आयोजन। दुर्गा नवमी पर काली प्रदर्शन व दशमी को रावण दहन होता है। इस बार कोरोना महामारी के चलते मार्च से लॉकडाउन के कारण सरकार ने सभी धार्मिक आयोजनों पर रोक लगा दी थी, धार्मिक स्थल भी बंद रहे। बाद में बेशक ये खोल दिए गए, लेकिन अभी धार्मिक आयोजनों को लेकर सरकार के दिशा निर्देशों का इंतजार है। इस बार अधिकमास के कारण नवरात्रि एक माह बाद यानि 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं, जिसके कारण रामलीला महोत्सव के आयोजकों के पास भी समय है। रामलीला बाडे़ में ध्वजारोहण के साथ इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। अभी संयोजक चुना जाना शेष है। इनका कहना है

कोरोना के चलते जो भी शासन प्रशासन के निर्देश होंगे उनका पालन किया जाएगा। फिलहाल सभी तैयारियां कर ली गई हैं, वृन्दावन की मंडली से भी संपर्क किया जा चुका है। डीएम से वार्ता के बाद ही आगे कदम बढ़ाए जाएंगे।

-रामबहादुर यादव भोला पहलवान

अध्यक्ष, सार्वजनिक धार्मिक सभा

फिलहाल प्रतीकात्मक कार्य ही करने होंगे, क्योंकि अभी सरकार की कोई गाइड लाइन प्राप्त नहीं हुई है। गणेश पूजन भी कराया जाएगा। यदि प्रशासन ने अनुमति दी तो सभी कार्यक्रम होंगे।

-जगदीश प्रसाद गौतम, अध्यक्ष

रामलीला कमेटी, सादाबाद कोरोना के चलते अभी कमेटी ने रामलीला आयोजन को स्थगित करते हुए तीन दिन का अखंड रामायण पाठ व भगवान राम की पूजा कराने का निर्णय लिया है। प्रशासन के आदेश का पालन कराया जाएगा।

-गिरीश मोहन गुप्ता,अध्यक्ष, रामलीला महोत्सव, सिकंदराराऊ

chat bot
आपका साथी