पोषण के साथ ही विधिक साक्षरता भी हो : निर्मला

मिशन शक्ति के अंतर्गत पोषण पंचायत कार्यक्रम आयोजित गर्भवती महिलाओं की गोद भराई एवं अन्नप्राशन संस्कार किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 01:09 AM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 01:09 AM (IST)
पोषण के साथ ही विधिक साक्षरता भी हो : निर्मला
पोषण के साथ ही विधिक साक्षरता भी हो : निर्मला

जासं, हाथरस : मिशन शक्ति के अंतर्गत पोषण पंचायत कार्यक्रम एवं आजादी से अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन राज्य महिला आयोग की सदस्य निर्मला दीक्षित की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पोषण के साथ विधिक साक्षरता भी जरूरी है।

कार्यक्रम का शुभारंभ सदर तहसील हाथरस सभागार कक्ष में मुख्य अतिथि निर्मला दीक्षित, सिविल जज सीनियर डिविजन नम्रता शर्मा व जिला प्रोबेशन अधिकारी डीके सिंह ने किया।

कार्यक्रम में सदस्य ने जाह्नवी, रुकमणि, मंजू, मधु, गुड़िया, आरती, अनीता, नेहा शर्मा, विनीता, ईशा आदि गर्भवती महिलाओं को पोषण डलिया भेंटकर गोद भराई की। दिव्यांशु पुत्र सुमन एवं साक्षी पुत्री खुशबू का अन्नप्राशन संस्कार किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निर्मला दीक्षित ने मिशन शक्ति, विधिक साक्षरता एवं पोषण पंचायत पर प्रकाश डालते हुए गोद भराई एवं अन्नप्राशन को शिशु के स्वस्थ जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बताया। साथ ही कहा कि पोषण के साथ-साथ विधिक साक्षरता भी अत्यंत आवश्यक है। नारी शिक्षा के महत्व को बताते हुए कहा कि शिक्षित नारी एक परिवार की महत्वपूर्ण कड़ी होती है।

कार्यक्रम में सिविल जज सीनियर डिवीजन नम्रता शर्मा ने बताया कि महिलाएं एवं बच्चे अनुसूचित जाति एवं जनजाति के सदस्य अनैतिक अत्याचार के शिकार लोग तथा ऐसे सभी व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपये से कम है, वे सभी अपने मुकदमे की पैरवी के लिए निश्शुल्क अधिवक्ता प्राप्त कर सकते हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी डीके सिंह ने संचालित योजनाओं का समुचित प्रचार-प्रसार करने तथा पात्र व्यक्तियों तक लाभ पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश शर्मा ने कहा कि योजनाओं की सही जानकारी मिले तो महिलाएं इनका लाभ प्राप्त कर स्वयं को सशक्त बना सकती हैं।

chat bot
आपका साथी