चार किमी के दायरे में 70 स्पीड ब्रेकर

अलीगढ़ रोड का मामला डीएम ने पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन से मांगा जवाब ब्लर्ब- रुहेरी बाइपास से लेकर तालाब चौराहे तक चार किलोमीटर पर जरूरत से ज्यादा लगे स्पीड ब्रेकर हटाने के दिए निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Feb 2020 12:41 AM (IST) Updated:Fri, 14 Feb 2020 12:41 AM (IST)
चार किमी के दायरे में 70 स्पीड ब्रेकर
चार किमी के दायरे में 70 स्पीड ब्रेकर

जागरण संवाददाता, हाथरस : पीडब्ल्यूडी ने अलीगढ़ रोड पर रुहेरी बाइपास से लेकर तालाब चौराहे तक चार किलोमीटर क्षेत्र में 70 स्पीड ब्रेकर बना दिए हैं। यह मामला डीएम तक पहुंचा तो वे हैरान रह गए। उन्होंने फौरन पीडब्लूडी के एक्सईएन से जवाब तलब किया है और कहा है कि हाईवे के मानकों के अनुरूप ही जहां जरूरत हो वहीं स्पीड ब्रेकर बनाएं। बेवजह बनाए गए स्पीड ब्रेकर फौरन हटाए जाएं।

नियमों की अनदेखी :

नियमानुसार हाईवे या गलियों में कहीं भी स्पीड ब्रेकर नहीं होने चाहिए। बहुत जरूरी होने पर मामला जिला यातायात सुरक्षा समिति के पास जाता है और उसके अनुमोदन के बाद ही निश्चित मापदंड के अनुरूप स्पीड ब्रेकर बनवाए जाते हैं। हाथरस जिले में इसकी अनदेखी हो रही है। बिना इजाजत कोई स्पीड ब्रेकर बनाता है तो सख्त कार्रवाई का प्रावधान है, मगर यहां अफसरों की निगरानी में ही नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

डीएम तक पहुंचा मामला :

चार दिन पहले अलीगढ़ रोड के कुछ लोगों ने डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार से इसकी शिकायत की थी। बताया था कि अलीगढ़ रोड पर इन दिनों न तो ट्रक चल रहे हैं और न ही रोडवेज या प्राइवेट बसें। सिर्फ टेंपो या कार के अलावा दुपहिया वाहन ही निकल रहे हैं। भारी वाहनों का दबाव न होने के बाद भी चार किलोमीटर के दायरे में 70 स्पीड ब्रेक बना दिए गए हैं। इससे वाहन चालकों को भारी परेशानी होती है। डीएम ने फौरन एक्सईएन पीडब्ल्यूडी से इस बारे में जवाब मांगा और स्पष्ट निर्देश दिए कि स्पीड ब्रेकरों को जाकर देखें और जहां हादसे अधिक होते हैं वहीं स्पीड ब्रेकर होना चाहिए। बेवजह बनाए गए स्पीड ब्रेकर हटाए जाएं। पब्लिक के बोल

यह ठीक है कि जहां हादसे हो रहे हैं वहां हर हाल में स्पीड ब्रेकर होने चाहिए मगर मैं तो यहां बीस साल से गाड़ी चला रहा हूं। यहां इतनी संख्या में स्पीड ब्रेकरों की जरूरत नहीं हैं।

-भूरी सिंह अलीगढ़ रोड पर जिस क्षेत्र में 70 स्पीड ब्रेकर बने हैं, वहां से किसी भी गंभीर मरीज को टिर्री या टेंपो से अस्पताल तक नहीं पहुंचा सकते, क्योंकि झटकों से उनको खतरा होता है।

-लक्षमण सिंह

अलीगढ़ रोड पर छोटे वाहन ही चल पा रहे हैं। टेंपो की संख्या अधिक है। मेरा टेंपो छह महीने के बाद ही इन स्पीड ब्रेकरों के कारण खराब हो गया। किस्त भी नहीं निकाल पा रहा।

-इक्का सिंह मैं इस मार्ग से होकर रोजाना गुजरता हूं। अति किसी भी चीज की नुकसान देह साबित होगी। इसी तरह चार किलोमीटर की सड़क पर 70 स्पीड ब्रेकर, इंतहा हो गई।

-अमन कुमार वर्जन

शिकायत मिली थी कि अलीगढ़ रोड पर जरूरत से ज्यादा स्पीड ब्रेकर बने हैं। इस संबंध में एक्सईएन पीडब्लूडी को निर्देशित किया है कि बेवजह के स्पीड ब्रेकर फौरन हटाए जाएं।

-प्रवीण कुमार लक्षकार, डीएम हाथरस। वर्जन

डीएम साहब के पास शिकायत पहुंची थी कि 70 स्पीड ब्रेकर बने हैं। टीम को भेजकर दिखवाया जा रहा है। अगर ज्यादा होंगे तो उनको हटवा दिया जाएगा।

-आनंद कुमार, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी

chat bot
आपका साथी