19 परिचालक व 16 चालकों की नौकरी पर लटकी तलवार

दीपावली के पूर्व से चल रहे अनुपस्थित, भेजी गई रिपोर्ट बेपरवाही -भीड़ का दबाव खत्म होते ही होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Nov 2018 12:07 AM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2018 12:07 AM (IST)
19 परिचालक व 16 चालकों की नौकरी पर लटकी तलवार
19 परिचालक व 16 चालकों की नौकरी पर लटकी तलवार

जागरण संवाददाता, हाथरस : परिवहन निगम के चालक-परिचालकों व कर्मचारियों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई प्रोत्साहन स्कीम हाथरस के चालक-परिचालकों को रास नहीं आई। यही कारण है कि आरएम व सरकार द्वारा जारी किए गए कई दिशा निर्देश धरे रह गए। चालक-परिचालकों ने बिना सूचना के त्योहार पर अवकाश लिया। विभाग ने बिना बताए अनुपस्थित रहने वाले चालक-परिचालकों की सूची तैयार कर ली है। स्थानीय अफसरों ने यह सूची एआरएम के माध्यम से आरएम को भेजी है। चर्चाएं हैं कि जल्द ही इनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। कुछ का स्थानांतरण होगा तो कुछ की नौकरी भी जा सकती है।

हाथरस डिपो में 82 निगम व दो अनुबंधित बसें विभिन्न मार्गों पर संचालित होती हैं। हाल में हुई भर्ती से चालकों की कमी तो डिपो में पूरी हो गई है लेकिन परिचालकों की कमी से आज भी विभाग जूझ रहा है। डिपो में 130 संविदा व 56 नियमित चालक हैं। 46 नियमित परिचालक व 112 संविदा पर कार्यरत हैं, जबकि व्यवस्थित संचालन के लिए विभाग को 182 परिचालकों की आवश्यकता है। चालकों परिचालकों की कमी से बसों का त्योहार पर ठीक से संचालन नहीं हो पाया। विभाग के पास जो चालक-परिचालक हैं, उनमें भी दर्जनों ने त्योहार पर अनुपस्थित रहकर विभाग की मुसीबतें बढ़ा दीं।

प्रोत्साहन स्कीम भी थी :

कर्मचारी त्योहार के समय अनुपस्थित न हों और विभाग की आय बढ़े, इसके लिए परिवहन निगम मुख्यालय ने कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन स्कीम लागू की थी। इसमें लगातार उपस्थित रहकर ड्यूटी करने वाले चालक-परिचालकों व विभाग के कर्मचारियों को पुरस्कृत करना था, लेकिन यह योजना कर्मचारियों को रास नहीं आई और वे सभी नियमों को धता बताते हुए अनुपस्थित रहे।

वर्जन --

ऐसे सभी चालक-परिचालकों की सूची तैयार की ली गई है। एआरएम के माध्यम से यह सूची आरएम को भेजी जाएगी। पर्व की भीड़-भाड़ खत्म होते ही इनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

-वीरी ¨सह, डिपो प्रभारी, हाथरस डिपो

chat bot
आपका साथी