1306 ग्राम पंचायतों में होगा समवर्ती सोशल ऑडिट

-13 जनवरी से टीमों के माध्यम से निर्माणाधीन कार्यों का कराया जाएगा ऑडिट

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 10:24 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 10:24 PM (IST)
1306 ग्राम पंचायतों में होगा समवर्ती सोशल ऑडिट
1306 ग्राम पंचायतों में होगा समवर्ती सोशल ऑडिट

हरदोई : 1306 ग्राम पंचायतों में समवर्ती सोशल ऑडिट होगा। इसके लिए निदेशालय ने ऑडिट के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है।

13 जनवरी से टीमों के माध्यम से कैलेंडर के अनुसार ग्राम पंचायतों में चल रहे और निर्माणाधीन कार्यों का ऑडिट किया जाएगा। टीमें अपनी रिपोर्ट नोडल अधिकारी को प्राप्त कराएंगी। जिले में विकास खंडवार ऑडिट कराए जाने के लिए टीमों को नामित किए जाने की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और मनरेगा मद से कराए जाने वाले कार्यों में पारदर्शिता और गुणवत्ता के लिए सोशल ऑडिट की व्यवस्था दी गई है। निदेशालय ने पूर्ण कार्यों के बजाय इस बार चल रहे कार्यों और निर्माणाधीन परियोजनाओं के सोशल ऑडिट का निर्णय लिया है। नोडल अधिकारी डीडीओ राजेंद्र प्रसाद ने ग्राम पंचायत वार कैलेंडर अनुसार टीमों को नामित किए जाने की जिम्मेदारी जिला समन्वयक इंद्र भूषण सिंह को सौंपी है। बताया गया कि 13 जनवरी से कैलेंडर अनुसार सूचीबद्ध ग्राम पंचायत में टीम द्वारा समवर्ती सोशल ऑडिट किया जाएगा।

जिला समन्वयक ने बताया कि समवर्ती सोशल ऑडिट 19 मार्च तक चलेगा। टीमों को ग्राम पंचायत का आंवटन ब्लाक के माध्यम से कराया जाएगा।

मुरादनगर कांड की उच्चस्तरीय जांच की मांग : हरदोई : आम आदमी पार्टी की ओर से शुक्रवार को जिला प्रशासन को राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन दिया गया। इसमें मुरादनगर की घटना की उच्चस्तरीय जांच कराए जाने की मांग की गई।

पार्टी जिलाध्यक्ष महेंद्रपाल ने ज्ञापन में कहा कि गाजियाबाद के मुरादनगर में हुई घटना की उच्चस्तरीय समिति से जांच कराई जाए और दोषी लोगों को सजा दिलाई जाए। उन्होंने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में अपराध और भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच गया है। मुरादनगर में 25 लोग भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गए। ठेकेदार की स्वीकृत ने अधिकारियों के भ्रष्टाचार की पोल खोल दी है। जिला उपाध्यक्ष राम प्रसाद ने कहा कि भ्रष्टाचार ने श्मशान तक को नहीं बक्शा है। प्रदेश में कभी नवजात ऑक्सीजन की कमी से मर रहे हैं तो कभी कमीशन के कारण लोगों की जान जा रही है। इस मौके पर पुष्पेंद्र वर्मा, गजराज प्रसाद, शुभम वर्मा, प्रमोद सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी