विशेष सप्ताह में नवजात शिशुओं की देखभाल के दिए जाएंगे टिप्स

ह्यड्ड1द्ग द्दद्बह्मद्य ह्यड्ड1द्ग द्दद्बह्मद्य ह्यड्ड1द्ग द्दद्बह्मद्य

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 10:38 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 06:11 AM (IST)
विशेष सप्ताह में नवजात शिशुओं की देखभाल के दिए जाएंगे टिप्स
विशेष सप्ताह में नवजात शिशुओं की देखभाल के दिए जाएंगे टिप्स

हरदोई : शिशु मृत्युदर में कमी लाने के लिए जहां स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि की एवं लोगों की जागरूकता के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिले में यह नाकाफी साबित हो रहे हैं। जबकि प्रदेश में 43 और राष्ट्रीय स्तर पर 34 प्रति हजार जीवित जन्म है। केंद्र सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट में शिशु मृत्युदर पर चिता जाहिर की गई है। खुलासा हुआ कि तीन चौथाई शिशुओं की मृत्यु जन्म के पहले सप्ताह में ही हो जाती है। शिशुओं की देखभाल के लिए विशेष सप्ताह शुरू किया जा रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन के मिशन निदेशक ने हरदोई समेत प्रदेश के सभी सीएमओ को 14 से 21 नवंबर तक नवजात शिशु देखभाल सप्ताह आयोजन के आदेश जारी किए हैं। कहा है कि सप्ताह आयोजन का उद्देश्य लोगों में यह संदेश पहुंचाना है कि नवजात को 6 माह तक सिर्फ स्तनपान कराया जाए। 6 माह बाद ही ऊपरी आहार दिए जाए और कुपोषण एवं बीमारियों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण कराया जाए। केंद्र सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट में शिशु मृत्युदर के संबंध में सिफारिश की गई है कि जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान और छह माह तक केवल मां का दूध दिए जाने से शिशु मृत्युदर में 20-22 फीसद तक कमी लाई जा सकती है।

उन्होंने कहा है कि गर्भ काल से एक हजार दिन शिशु के लिए अति महत्वपूर्ण होते हैं। गर्भवती महिला एवं नवजात को 730 दिन की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। बच्चे को सही पोषण, टीकाकरण से शारीरिक एवं मानसिक विकास के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। सीएमओ का कहना है कि पत्र प्राप्त हो गया है। आयोजन कराए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी