जन औषधि केंद्र बीमार, महंगी दवाएं खरीद रहे मरीज

ठ्ठश्र द्वद्गस्त्रद्बष्द्बठ्ठद्ग ठ्ठश्र द्वद्गस्त्रद्बष्द्बठ्ठद्ग ठ्ठश्र द्वद्गस्त्रद्बष्द्बठ्ठद्ग ठ्ठश्र द्वद्गस्त्रद्बष्द्बठ्ठद्ग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 10:43 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 10:43 PM (IST)
जन औषधि केंद्र बीमार, महंगी दवाएं खरीद रहे मरीज
जन औषधि केंद्र बीमार, महंगी दवाएं खरीद रहे मरीज

हरदोई : आम आदमी को सस्ती दवा मुहैया कराने के लिए खोले गए जन औषधि केंद्र शो-पीस बनकर रह गए हैं। साल 2015 में प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत देश में ब्रांडेड दवा के मुकाबले कम दाम पर दवा उपलब्ध कराने को जेनरिक दवा केंद्र खोलने की शुरुआत की गई। इस समय देश में कुल 4844 जन औषधि केंद्र हैं। वहीं जिला अस्पताल में भी एक औषधि केंद्र संचालित हो रहा है। जिसमें पिछले तीन माह से दवाएं नहीं आई हैं, जिस कारण मरीजों को बाहर से महंगी दवाएं लेनी पड़ रही हैं। जिला अस्पताल में खुला जन औषधि केंद्र दवाओं को तरस रहा है। जिस कारण मरीज परेशान हैं। जबकि अस्पताल में चार सौ से 5 सौ मरीज रोजाना केंद्र पर दवा ले रहे थे, लेकिन अब इन मरीजों को बाहर के मेडिकल स्टोरों से महंगी दवाएं खरीदनी पड़ रही हैं। जिस कारण उनकी जेब पर भार अधिक पड़ रहा है। पिछले तीन माह से केंद्र पर दवाएं नहीं आई है। आलम यह है कि केंद्र पर पैरासिटामॉल तक उपलब्ध नहीं है। इसके साथ ही डाइक्लो, डायजीन, इयर ड्रॉप से के साथ ही 72 अति आवश्यक दवाएं नहीं है। जबकि सीडीओ ने निरीक्षण के दौरान सीएमएस डा. एके शाक्य ने संस्था को पत्र लिखकर दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन इसके बाद भी दवाएं केंद्र पर नहीं आई। मरीजों ने बताई समस्याएं :

रामकुमार बेहटागोकुल ने बताया कि उन्होंने डॉक्टर से दवाएं ली। जिसमें कुछ दवाएं तो अस्पताल में मिल गई और अन्य दवाओं के लिए जेनरिक दवाओं के लिए केंद्र पर पहुंचे तो वहां पर दवाएं नहीं मिली। जिसके बाद बाहर के मेडिकल स्टोर से दवाएं खरीदनी पड़ी। वहीं अकिल मंसूरी सराय थोक पश्चिमी ने बताया कि उन्होंने नाक, कान, गला के डॉक्टर से परामर्श लिया था, लेकिन उन्होंने सभी बाहर की दवाएं लिख दी थी। जेनरिक दवाएं सस्ती थी पर केंद्र पर उपलब्ध न होने के कारण बाहर से मजबूरन लेनी पड़ी।

chat bot
आपका साथी