गांव में फैली गंदगी से बढ़ रहा मच्छरों का आतंक

-जिले में तेजी से पैर पसार रहीं मछर जनित बीमारियां -जिला चिकित्सालय के आकड़ों में 45 लोगों में डेंगू की पुष्टि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 11:30 PM (IST)
गांव में फैली गंदगी से बढ़ रहा मच्छरों का आतंक
गांव में फैली गंदगी से बढ़ रहा मच्छरों का आतंक

हरदोई : ग्रामीण क्षेत्रों में दिन हो या रात मच्छरों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। मच्छर जनित बीमारियां पैर पसार रही हैं। गांव में फैली गंदगी से मच्छर पनप रहे हैं। मलेरिया और डेंगू से लोगों को पीड़ित कर रहे हैं। ग्रामीण स्वास्थ्य समितियां ध्यान नहीं दे रही हैं।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एक ग्राम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य समिति का गठन किया गया है, जिसमें प्रधान अध्यक्ष, एएनएम उपाध्यक्ष एवं आशा सदस्य सचिव होती हैं। ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति में छह सदस्य होते हैं, जिसका संचालन ग्राम प्रधान एवं एएनएम की ओर से किया जाता है। संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए गांवों में स्प्रे व कीटनाशकों के छिड़काव के लिए प्रधानों के खातों में दस हजार रुपये भी भेजे जाते हैं, जिसे प्रधान खर्च नहीं करते हैं। वहीं गांवों की साफ-सफाई के लिए लगाए गए कर्मी लापरवाही करते हैं। जिस कारण गांवों में गंदगी फैली रहती है और उसी में मच्छर पनपते हैं, जो लोगों को अपना शिकार बनाते हैं।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में फैला डेंगू : कोथावां, बिलग्राम, माधौगंज, कछौना, सांडी, पाली समेत कई क्षेत्र के गांवों में डेंगू पैर पसार रहा है। वहीं जिला अस्पताल में अभी तक 45 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

chat bot
आपका साथी