किसान मिसमैच खुद कर सकेंगे दुरुस्त

ष्ड्डठ्ठ ह्यद्बश्चद्धश्रठ्ठद्गस्त्र-श्रद्घद्घ द्घड्डह्मद्वद्गह्मह्य स्त्रह्वद्गह्य ष्ड्डठ्ठ ह्यद्बश्चद्धश्रठ्ठद्गस्त्र-श्रद्घद्घ द्घड्डह्मद्वद्गह्मह्य स्त्रह्वद्गह्य ष्ड्डठ्ठ ह्यद्बश्चद्धश्रठ्ठद्गस्त्र-श्रद्घद्घ द्घड्डह्मद्वद्गह्मह्य स्त्रह्वद्गह्य

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Oct 2019 10:48 PM (IST) Updated:Sun, 13 Oct 2019 10:48 PM (IST)
किसान मिसमैच खुद कर सकेंगे दुरुस्त
किसान मिसमैच खुद कर सकेंगे दुरुस्त

हरदोई : पीएम-किसान (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) पीएफएमएस पर मिसमैच से 70 हजार किसानों की अटकी सम्मान निधि के लिए किसान खुद से ही मिसमैच को दुरुस्त कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने वेबसाइट पर पब्लिक डोमेन पर मिसमैच को दुरुस्त किए जाने की व्यवस्था दी है।

पीएम-किसान में इंटरनेट एवं एंड्रायड मोबाइल रखने वाले किसान अपने घर से ही विवरण को दुरुस्त कर सकेंगे। जबकि जिनके पास यह सुविधा नहीं है वह सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाकर वेबसाइट पर पब्लिक डोमेन पर दी गई व्यवस्था में त्रुटियों को दूर करा सकेंगे। केंद्र सरकार ने इसके लिए वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध कराई है। वेबसाइट पर किसानों के लिए दाहिनी ओर फार्मर कॉर्नर दिया गया है। कॉर्नर क्लिक करते ही तीन विकल्प प्राप्त होते हैं।

उप निदेशक कृषि डा. आशुतोष मिश्रा ने बताया कि पहले विकल्प में आधार एडिट करने की व्यवस्था दी गई है। आधार में कोई त्रुटि है तो पात्र किसान दुरुस्त कर सकेंगे। दूसरे विकल्प में न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन आता है। जिसमें किसान पंजीकरण करा सकते हैं। तीसरे विकल्प में बेनिफिशियरी स्टेटस आता है। इसमें पंजीकृत किसान अपना आधार, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर से आवेदन के स्टेटस की जानकारी कर सकते हैं। बताया कि जिन किसानों के विवरण में त्रुटि है वह एक सप्ताह में दुरुस्त कर लें। ताकि उन्हें पीएम-किसान की तीसरी किस्त की राशि इसी माह उनके खातों में हस्तांतरित की जा सके।

chat bot
आपका साथी