राज्य स्तर पर चमकेंगी गांव की प्रतिभाएं

By Edited By: Publish:Sun, 31 Aug 2014 05:50 PM (IST) Updated:Sun, 31 Aug 2014 05:50 PM (IST)
राज्य स्तर पर चमकेंगी गांव की प्रतिभाएं

हरदोई, जागरण संवाददाता : सब कुछ तय कार्यक्रम के अनुसार हुआ तो ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को राज्य स्तर तक अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। युवा कल्याण विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों के खेल प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए ब्लाक स्तर से राज्य स्तर तक प्रतियोगिताओं के आयोजन का निर्णय लिया है। इसके लिए जिला युवा कल्याण अधिकारियों को आदेश भी जारी किए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका राजीव गांधी खेल अभियान के तहत मिलने वाला है। युवा कल्याण विभाग के महानिदेशक एमएल पांडेय ने सभी जिला युवा कल्याण अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि राजीव गांधी खेल अभियान के तहत ब्लाक और जनपद स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता के आयोजन की व्यवस्थाओं को जुटा लिया जाए। ग्रामीण स्तर पर खेल की विभिन्न विधाओं में प्रतिभा रखने वाले खिलाड़ियों को ग्राम स्तर पर चयनित कर ब्लाक स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाए।

कहा है कि ब्लाक स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को जनपद स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं में शामिल किया जाए। खिलाड़ियों को प्रतिभा प्रदर्शित करने का पूरा मौका दिया जाना है। विजेता और रनरअप खिलाड़ियों को प्रोत्साहित भी किया जाना है। उन्होंने कहा है कि ब्लाक स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं के लिए प्रत्येक खेल विधा के लिए 20,000 रुपए और जनपद स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं के लिए प्रत्येक खेल विधा के लिए 40,000 रुपए के हिसाब से धनराशि विभाग को आवंटित की जा चुकी है। क्रीड़ा प्रतियोगिता के आयोजन के साथ ही धनराशि के उपभोग का प्रमाण पत्र और बची राशि मुख्यालय को उपलब्ध कराई जानी है।

इन खेल विधा की होगी प्रतियोगिता : महानिदेशक ने कहा है कि एथलेटिक्स, वालीबाल, कबडडी, फुटबाल, भारोत्तोलन, हाकी, आर्चरी, टेबिल टेनिस, कुश्ती और जूडो की प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जानी है।

प्रतियोगिताओं का यह होगा कार्यक्रम : महानिदेशक की ओर जारी आदेश में कहा गया है कि ब्लाक स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता 15 सितंबर से 10 अक्टूबर के मध्य तीन दिन, जनपद स्तरीय प्रतियोगिता 11 से 30 अक्टूबर के मध्य 5 दिन, जोन स्तरीय प्रतियोगिता 1 से 10 नवंबर के मध्य 5 से 10 दिन, राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 11 से 30 नवंबर के मध्य 8 से 10 दिन की अवधि में कराई जानी है।

chat bot
आपका साथी