11 दिसंबर को आइएमए के चिकित्सक करेंगे हड़ताल, होगी परेशानी

- आठ दिसंबर को दो घंटे का करेंगे सांकेतिक आंदोलन 05 एचपीआर 35 जागरण संवाददाता हापु

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 08:05 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 08:05 PM (IST)
11 दिसंबर को आइएमए के चिकित्सक करेंगे हड़ताल, होगी परेशानी
11 दिसंबर को आइएमए के चिकित्सक करेंगे हड़ताल, होगी परेशानी

- आठ दिसंबर को दो घंटे का करेंगे सांकेतिक आंदोलन

05 एचपीआर 35

जागरण संवाददाता, हापुड़

सरकार द्वारा किए जा रहे चिकित्सा शिक्षा में बदलाव के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के आह्वान पर 11 दिसंबर को निजी चिकित्सक पूर्ण रूप से हड़ताल पर रहेंगे। केवल आपातकालीन सेवाएं ही सुचारू रहेंगी। आइएमए के चिकित्सकों द्वारा आठ दिसंबर को भी दो घंटे का सांकेतिक आंदोलन करेंगे। 11 दिसंबर को निजी चिकित्सकों की हड़ताल के चलते मरीजों और तीमारदारों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

आइएमए के पदाधिकारियों की सांकेतिक आंदोलन और हड़ताल को सफल बनाने के लिए बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आईएमए के सचिव डॉ. योगेश गोयल ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा एक गुणवत्तापूर्वक शिक्षा होती है, जिसमें चिकित्सक को अच्छे हुनर दिए जाते हैं। वह हर छोटी से छोटी विद्या को विज्ञान सम्मत तरीके से विकसित किया जाता है। मार्डन मेडिसिन पूरी तरह से रिसर्च पर आधारित विद्या है। इसमें हर मर्ज का इलाज आधुनिक तरीके से किया जाता है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. वीपी अग्रवाल ने कहा कि चिकित्सा विद्या हर महामारी के नियंत्रण में सक्रिय भूमिका निभाती है। देश में कोई नई दवाई आनी हो या नयी तकनीक विकसित करनी हो या फिर बीमारी को रोकने के लिए कोई वैक्सीन तैयारी करनी हो, मार्डन मेडिसिन के रिसर्च से ही संभव हो पाता है, लेकिन अब सभी पैथी के छात्रों को एमबीबीएस की डिग्री देने का प्रावधान है और आयुर्वेदिक चिकित्सकों को दो साल की पढ़ाई के बाद सर्जरी की अनुमति देने का भी प्रावधान है। आइएमए इस बदलाव का विरोध कर रहा है।

बैठक में डॉ. नीता शर्मा, डॉ. आशा मिश्रा, डॉ. योगेश गोयल, डॉ. आनंद प्रकाश, डॉ. जेपी अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी