लाभदायक निवेश के लिए वित्तीय समझ और धैर्य जरूरी: सूर्यकांत

विज्ञापन विभाग की संस्तुति पर-- 16एचपीआर34 संवाद सहयोगी पिलखुवा मोनाड विश्वविद्यालय में बुधवार क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 06:29 PM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 06:29 PM (IST)
लाभदायक निवेश के लिए वित्तीय समझ और धैर्य जरूरी: सूर्यकांत
लाभदायक निवेश के लिए वित्तीय समझ और धैर्य जरूरी: सूर्यकांत

विज्ञापन विभाग की संस्तुति पर--

16एचपीआर34

संवाद सहयोगी, पिलखुवा:

मोनाड विश्वविद्यालय में बुधवार को वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग द्वारा व्यक्तिगत निवेश की रणनीति और म्युचुअल फंड विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया।

मुख्य वक्ता वरिष्ठ वित्त विशेषज्ञ सूर्यकांत शर्मा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा बचत और निवेश के लिए रखना चाहिए। सही और लाभदायक निवेश के लिए वित्तीय समझ और धैर्य का होना बहुत जरूरी होता है। वर्तमान समय मे निवेश और उससे लाभ अर्जित करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। सर्वप्रथम आपको ये समझ होनी चाहिए कि आपकी स्थिति परिस्थिति क्या है, आप कितना जोखिम उठा सकते हैं, यही यह निर्धारित करता है कि, आपको पोस्ट ऑफिस मे निवेश करना है, रियल-स्टेट में या बैंक में। म्युचुअल फंड में निवेश किया जाए या शेयर बाजार में। किसी भी प्रकार के वित्तीय निवेश में उत्तराधिकारी का नाम जरूर दर्ज करें और परिवारिक सदस्यों को भी इसकी जानकारी होनी चाहिए। भविष्य निधि खाते में 22 हजार करोड़ और 28 हजार करोड़ भारतीय जीवन बीमा निगम के पास ऐसे रुपये पड़े हैं, जिनका कोई दावेदार नहीं है।

वेबिनार के दूसरे वक्ता संदीप मुखर्जी ने राष्ट्रीय पेंशन योजना के विभिन्न प्रारूपों, लाभ और निवेश

के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि रोजगार में आ चुके प्रत्येक व्यक्ति को इससे जुड़ना चाहिए ताकि रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को वित्तीय संकट का सामना न करना पड़े। वित्त विशेषज्ञ मनीष शर्मा ने भी विचार रखे। वेबिनार का संचालन वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष डॉ. दिपांशु अग्रवाल और अवनीत कौर ने किया। प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष डॉ. संजीव सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी