प्रतिबंध को ताक पर रख कर रहे पटाखों की होम डिलीवरी

जागरण संवाददाता, हापुड़ सुप्रीम कोर्ट ने एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा रख

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Oct 2017 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 17 Oct 2017 03:00 AM (IST)
प्रतिबंध को ताक पर रख कर रहे पटाखों की होम डिलीवरी
प्रतिबंध को ताक पर रख कर रहे पटाखों की होम डिलीवरी

जागरण संवाददाता, हापुड़

सुप्रीम कोर्ट ने एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा रखा है। प्रशासन ने भी पटाखों गोदामों की जांच कर सील कर दिए हैं। उसके बावजूद गोदामों पर गुपचुप बु¨कग कर परिचितों के यहां होम डिलीवरी की जा रही है। शहर को छोड़ पटाखा विक्रेताओं ने देहात के इलाकों में गुपचुप काम शुरू कर दिया है। ताकि पुलिस व प्रशासन के अफसरों की नजरों से वह बच सकें।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पटाखों की बिक्री पर रोक सुप्रीम कोर्ट ने 31 अक्टूबर तक लगा रखी है। इस मामले में एक नवंबर को सुनवाई होनी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश आने के बाद पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने अस्थाई लाइसेंसों को निरस्त कर दिया। पटाखों के गोदामों की जांच कर उन्हें सील कर दिया और चेतावनी दी कि अगर पटाखों की बिक्री हुई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। जैसे जैसे दिवाली का पर्व नजदीक आ रहा है, पटाखा विक्रेता गुपचुप तरीके से पटाखों की बिक्री परिचितों को करने लगे हैं।

सुप्रीम कोर्ट की पटाखों बिक्री की पाबंदी के बाद अब नया तरीका निकाला गया है। परिचितों से आर्डर की बु¨कग कर उन्हें घर पर ही होम डिलीवरी की सुविधा दी जा रही है। अंजान व्यक्ति के आने पर पटाखे की बिक्री न होने और कोर्ट का आदेश बताकर पटाखे नहीं बेचने की बात कह रहे हैं। कुछ पटाखा विक्रेताओं ने देहात इलाके में गुपचुप अपनी स्टॉक रख लिया है और वहीं से पटाखों की सप्लाई चोरी छिपे की जा रही है। ऐसा नहीं हैं कि पुलिस व प्रशासन अधिकारियों को इस कारोबार के बारे में पता न हो, लेकिन वह इस ओर गंभीर नहीं हैं।

स्टॉक खत्म करने के प्रयास में लगे : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पटाखा विक्रेता परेशान हैं। करीब पांच करोड़ रुपये की दिवाली पर जिले में पटाखों की बिक्री हो जाती है, लेकिन इस बाद बिक्री बंद होने के कारण वह काफी परेशान हैं। वह इसी प्रयास में लगे हैं कि किसी तरह उनका स्टॉक खत्म हो जाए और नुकसान से वह बच सके।

सभी एसडीएम को निर्देश दिया है कि वह सुनिश्चित कर लें कि उनकी तहसील क्षेत्र में पटाखों की बिक्री किसी भी हाल में न हो। समय समय पर छापामार कार्रवाई की जाए। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का हर हाल में पालन कराया जाए। अवैध रूप से पटाखा बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-कृष्णा करुनेश, जिलाधिकारी

छापामार कार्रवाई की जाएगी तेज

अवैध रूप से पटाखों की बिक्री नहीं होने दी जाएगी। सभी थाना प्रभारियों और पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अवैध रूप से पटाखों की बिक्री न होने दे। -राममोहन ¨सह, अपर पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी