मेला स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे एडीजी

संवाद सहयोगी गढ़मुक्तेश्वर कार्तिक पूर्णिमा मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार द

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:55 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:55 PM (IST)
मेला स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे एडीजी
मेला स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे एडीजी

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर

कार्तिक पूर्णिमा मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार दोपहर को एडीजी राजीव सभरवाल मेला स्थल पर पहुंचे। इसे पूर्व उन्होंने गढ़ कोतवाली में अधिनस्थ अधिकारियों के साथ मेले की तैयारियों को लेकर वार्ता की। एडीजी ने मेले में तैयार की जाने वाली अस्थायी सड़कों को नंबर देने के साथ साथ मेले में कड़ी सुरक्षा बंदोबस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मेले में डयूटी करने के लिए आने वाले पुलिस कर्मियों को लापरवाही न करने की बात भी की। वहीं एडीजी ने ब्रजघाट पहुंच कर शीघ्र ही गंगा का बंद पुल चालू कराने के लिए भी कहा।

बता दिया जाए कि कार्तिक पूर्णिमा मेले का आयोजन इस बार नौ नवंबर से शुरू होगा। मेले का समापन 21 नवंबर को होगा। मेले की तैयारियों को लेकर पुलिस प्रशासन के अधिकारियों द्वारा तैयारी की जा रही है। तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार को एडीजी राजीव सभरवाल एसपी दीपक भूकर, एएसपी सर्वेश मिश्रा, एसडीएम अरविद द्विवेदी, सीओ पवन कुमार, जिला पंचायत अधिकारियों के साथ मेला स्थल पर पहुंचे। इस पूर्व उन्होंने अधिकारियों के साथ कोतवाली में बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि यह मेला आस्था की उमंग के साथ आयोजित होता है। मेले का इतिहास महाभारत कालीन से जुड़ा है। मेले को सफल बनाने के लिए हम सब की जिम्मेदारी है। मेले में 25 से 30 लाख श्रद्धालुओं की सुरक्षा करना एक चुनौती वाला काम है, जिसको हम सब को मिलकर पूरा करना है। उन्होंने कहा कि मेले में विभिन्न सेक्टरों के लिए बनाई जाने वाली अस्थाई सड़कों के नंबर दिए जाए ताकि किसी भी अधिकारी से वार्ता करने के बाद वह अपनी सड़क का नंबर बता दे और उनके पास पहुंचने में आसनी हो सके।

उन्होंने कहा कि मेले में कपड़े के टेंट लगते है जिसमें आगजनी जैसी घटना हो सकती है। ऐसे में दमकल विभाग का एक टावर बिलकुल अलग बनाया जाए जिससे संबंधित घटना की आसनी से जानकारी हो सके। जबकि गंगा में चलने वाली नावों में मात्र पांच से छह श्रद्धालुओं बैठाया जाए। पुलिस लाइन के निकट ही स्वास्थ्य केंद्र संचालित किया जाए। सभी चौराहे, तिराहे आदि पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए। उन्होंने कहा कि मेले में जो जो पुलिस कर्मी डयूटी देने के लिए आता है उनको श्रद्धालुओं से आदर सम्मान के साथ कुशलपूर्वक व्यवहार करने के लिए कहा जाए। लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

बैठक के बाद एडीजी ब्रजघाट गंगा नगरी पहुंचे, यहां उन्होंने गंगा का बंद पड़ा पुल शीघ्र ही चालू करने के लिए के निर्देश दिए। अधिकारियों ने बताया कि संबंधित विभागीय अधिकारियों से वार्ता की गई है। अधिकारियों ने शीघ्र ही गंगा पुल चालू करने के आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी