देश में रहकर भारत माता की जय बोलना आवश्यक: प्रणव पंड्या

धौलाना (हापुड़): क्षेत्र के गांव सौलाना स्थित प्रज्ञा पीठ पर आयोजित 24 कुंडीय यज्ञ व शिव परिवार की मू

By Edited By: Publish:Sun, 17 Apr 2016 11:23 PM (IST) Updated:Sun, 17 Apr 2016 11:23 PM (IST)
देश में रहकर भारत माता की जय बोलना आवश्यक: प्रणव पंड्या

धौलाना (हापुड़): क्षेत्र के गांव सौलाना स्थित प्रज्ञा पीठ पर आयोजित 24 कुंडीय यज्ञ व शिव परिवार की मूर्ति स्थापना के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे शांति कुंज के प्रमुख डा. प्रणव पंड्या ने कहा कि देश सर्वोपरि है। ऐसे में भारत के अंदर रहकर भारत माता की जय ना बोलना बेहद गलत है। माता की जय बोलना तो बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वे देश के प्रधानमंत्री मोदी तक को सलाह दे चुके हैं कि गांव शहरों में खोते जा रहे हैं। गांवों का आदर्श बनना आवश्यक है। इसके बाद ही उन्होंने सांसदों से कहा है कि अपने अपने क्षेत्र में आदर्श गांव बनाएं। लेकिन आदर्श गांव बनाना सांसदों के वश में नहीं है। यह कार्य शांति कुंज कर सकता है। संस्कार व साफ सफाई दोनों ही इसके द्वारा स्थापित किये जा सकते हैं। उन्होंने यहां पर शिव परिवार व गायत्री की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा व स्थापना के बारे में बताते हुए कहा कि प्राण होने के बाद इसकी पूजा अर्चना की जानी चाहिये। इस दौरान उन्होंने स्मार्ट विलेज की कल्पना, शहरों की घुटन व एसी से बाहर निकलने के बारे में जिक्र किया।

कुंज के संचालक राम कृष्ण शर्मा ने कहा कि प्रणव पंड्या की उपस्थित इस क्षेत्र के लिये गर्व की बात है। उन्होंने यज्ञ भगवान के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि यज्ञ करने से वातावरण शुद्ध होता है। इस दौरान भारी संख्या में मौजूद हजारों लोगों ने 24 कुंडीय महायज्ञ में आहुति डाली।

इस मौके पर भवेंद्र राणा, सुबोध सिसौदिया, कटार ¨सह, प्रवेश राणा, डा. हिरदेश सिसौदिया, राकेश शर्मा, विमला बहन, रामवीर ¨सह, तेजपाल ¨सह, प्रेमपाल ¨सह, मंजू शर्मा, रीता ¨सह, पवन कुमार, नेत्रपाल ¨सह, ललित कुमार, टीटू ¨सह, प्रदीप सिसौदिया सहित हजारों की संख्या में लोग यहां पर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी