ठेकेदार ने सैकड़ों फीट ऊपर चढ़ाया, श्रमिक की गिरकर मौत

महोबा अवैध खनन की एक और जिदगी भेंट

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 11:33 PM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 06:23 AM (IST)
ठेकेदार ने सैकड़ों फीट ऊपर चढ़ाया, श्रमिक की गिरकर मौत
ठेकेदार ने सैकड़ों फीट ऊपर चढ़ाया, श्रमिक की गिरकर मौत

जागरण संवाददाता, महोबा : ठेकेदार की लापरवाही और संसाधन की कमी के चलते पहाड़ पर काम कर रहे मजदूर की गिरकर मौत हो गई। मजदूर सैकड़ों फीट ऊपर बिना किसी सुरक्षा उपकरण के पहाड़ में खुदाई कर रहा था, तभी वह नीचे गिर गया। मौके पर हुई मौत से उसके घरवालों में कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

कबरई के पहरा गांव निवासी 45 वर्षीय मूलचंद्र साहू गांव में एक पहाड़ में काम करता था। मूलचंद्र के 14 वर्षीय बेटे धर्मेंद्र ने बताया कि पहाड़ में ब्लास्टिंग का काम होना था, ठेकेदार ने जबरन पिता को बिना किसी उपकरण के सैकड़ों फीट ऊपर पहाड़ में होल करने के लिए चढ़वा दिया। जहां होल करते वक्त अचानक संतुलन बिगड़ने से वह नीचे आ गिरे, गंभीर रूप से घायल पिता जमीन पर तड़पते रहे और कुछ देर में उनकी मौत हो गई। आरोप है कि घटना सुबह 11 बजे हुई लेकिन ठेकेदार ने उन्हें दोपहर तक नहीं बताया। उन्हें जानकारी दूसरे मजदूरों से हुई। ठेकेदार अन्य व्यक्ति को साथ लेकर मूलचंद्र के शव को अस्पताल लेकर पहुंचा और शव छोड़कर चला गया। श्रमिक धर्मवीर ने बताया कि रामकिशोर का पहाड़ है। मूलचंद्र अपने पीछे 12 वर्षीय अरविद, 14 वर्षीय धर्मेंद्र, 16 वर्षीय आरती व पत्नी पूजा को छोड़ गया है। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लिया है। बिना उपकरण कर रहा था काम

महोबा : पहाड़ में काम करने के एक निश्चित मानक होते है और होल करने के लिए श्रमिकों को पर्याप्त उपकरण भी दिए जाते है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक मूलचंद्र बिना उपकरण के ही होल करने का काम कर रहा था।

chat bot
आपका साथी