डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा ने कहा, बीएड प्रवेश परीक्षा के दिन न आयोजित की जाए कोई अन्य परीक्षा

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि आगामी 30 जुलाई 2021 को प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाली बीएड की प्रवेश परीक्षा के दिन किसी भी अन्य परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 07:30 AM (IST)
डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा ने कहा, बीएड प्रवेश परीक्षा के दिन न आयोजित की जाए कोई अन्य परीक्षा
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि आगामी 30 जुलाई 2021 को प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाली बीएड की प्रवेश परीक्षा के दिन किसी भी अन्य परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए। हर हाल में इसका अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों की परीक्षा के दौरान करें बेहतर सुरक्षा व्यवस्था

डिप्टी सीएम गोरखपुर दौरे के दौरान मंडलायुक्त, डीएम, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, विवि के कुलसचिव, क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी, जेडी एवं डीआइओएस के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों की आगामी परीक्षा के दौरान सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था की जानी चाहिए, ताकि परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हो सके। परीक्षाओं को इस प्रकार संपन्न कराया जाय कि सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित कोई भी शिकायत नहीं आने पाए।

कोविड से मृतक शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मियों का बकाया देयकों का तत्काल हो भुगतान

नकलविहीन परीक्षा के आयोजन को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जानी चाहिए। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 के गाइडलाइन का हर हालत में अनुपालन कराया जाए। महाविद्यालयों के प्रबंधकों के साथ भी बैठक करके कोविड-19 के गाइडलाइन का अनुपालन कराते हुए परीक्षा आयोजित करने की कार्ययोजना भी तैयार की जाए। कोविड-19 के दृष्टिगत उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्रों के आसपास मेडिकल टीम एवं एंबुलेंस की व्यवस्था अवश्य की जाए। परीक्षाओं की मानीटरिंग के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए।

विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की परीक्षा की अवधि अधिकतम डेढ़ घंटे ही रखी जाए

डा. शर्मा ने मंडलायुक्त से कहा कि गोरखपुर मंडल के अन्य जनपदों के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की परीक्षा के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की जाए। इसके लिए जिला प्रशासन से भी तालमेल स्थापित कर लिया जाए। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की एक बार पुन: जांच कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की परीक्षा की अवधि अधिकतम डेढ़ घंटे ही रखी जाय। उप मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं डीआइओएस को निर्देशित किया कि आगामी बीएड परीक्षा के लिए जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर सफलतापूर्वक परीक्षा संपन्न कराई जानी चाहिए।

हर परीक्षा केंद्र पर कोविड.19 मेडिकल टीम की हो व्यवस्था 

बीएड परीक्षा के दौरान प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस की पर्याप्त तैनाती की जाय। हर परीक्षा केंद्र पर कोविड.19 मेडिकल टीम एवं एंबुलेंस की व्यवस्था भी की जानी चाहिए। उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों व डीआइओएस को निर्देशित किया कि आनलाइन क्लास के दौरान कम से कम आधे घंटे की अवधि में बच्चों को कोविड- 19 के प्रति जागरूक किया जाए। उन्हें यह भी बताया जाए कि कोविड से बचाव के लिए कौन सी सावधानियां बरतनी हैं। उन्होंने शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मियों की कोविड से मृत्यु की स्थिति में मृतक आश्रित को नौकरी एवं बकाया देयों का तत्काल भुगतान करने का भी निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी