तकनीकी शिक्षा की उड़ान, तराई में धड़ाम

गोरखपुर : तकनीकी रूप से छात्र-छात्राओं को मजबूत बनाने के लिए धनेवा में राजकीय पालीटेक्निक की स्थापना

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jun 2018 01:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jun 2018 01:30 PM (IST)
तकनीकी शिक्षा की उड़ान, तराई में धड़ाम
तकनीकी शिक्षा की उड़ान, तराई में धड़ाम

गोरखपुर : तकनीकी रूप से छात्र-छात्राओं को मजबूत बनाने के लिए धनेवा में राजकीय पालीटेक्निक की स्थापना तो हुई है, मगर शिक्षकों की कमी से पढ़ाई रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। तीन ट्रेड वाला यह पालीटेक्निक शिक्षकों के साथ कर्मचारियों की भी कमी से जूझ रहा है। मगर जिम्मेदारों द्वारा सार्थक पहल न करने से इसकी दशा व युवाओं की दिशा सुधर नहीं पा रही है।

महराजगंज के धनेवा में बने महामाया आइटी पालीटेक्निक में इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रानिक व कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई होती है। शासन द्वारा तीन ट्रेडों में 60-60 सीटें आवंटित है। आवंटित सीटों के सापेक्ष छात्रों का आवंटन भी है। मगर शिक्षकों की कमी की वजह से उनकी तकनीकी शिक्षा को रफ्तार नहीं मिल पा रही है। शिक्षकों के अभाव में उन्हें तकनीकी बारीकियों व जानकारियों से वंचित होना पड़ रहा है। संसाधनों की कमीं से भी छात्रों को व्यवहारिक ज्ञान नहीं हो पा रहा है। पालीटेक्निक में शिक्षकों के साथ ही प्रधानाचार्य व कर्मचारियों की कमी की वजह से भी कार्यालय के कार्यों में भी समस्या आ रही है। शासन यदि समय रहते पालीटेक्निक में शिक्षकों व कर्मचारियों की तैनाती कर दे तो न सिर्फ तकनीकी शिक्षा की रफ्तार बढ़ जाएगी, बल्कि युवाओं को व्यवहारिक ज्ञान भी मिल जाएगा।

--------

संसाधन व शिक्षकों की उपलब्धता के लिए भेजा गया पत्र: प्रधानाचार्य

महामाया आइटी पालीटेक्निक के कार्यवाहक प्रधानाचार्य एमएस कुशवाहा ने कहा कि शिक्षकों,कर्मियों व संसाधन की उपलब्धता के लिए शासन को पत्र भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही इसके सार्थक परिणाम सामने आएंगे।

--------------

पालीटेक्निक में स्वीकृत, तैनात व रिक्त पदों की संख्या

स्वीकृत पद - तैनाती की स्थिति

प्रधानाचार्य- एक - शून्य

विभागाध्यक्ष - तीन-दो

व्याख्याता/ प्रवक्ता - 20 - पांच

कर्मशाला अनुदेशक- छह - शून्य

कंप्यूटर आपरेटर - एक- एक

वरिष्ठ लिपिक- एक - शून्य

लेखाकार - एक -शून्य

आशुलिपिक - एक - शून्य

कनिष्ठ लिपिक - तीन - एक

टंकड़ - एक - शून्य

पुस्तकालय अध्यक्ष - एक -शून्य

चतुर्थ श्रेणी - 19 -11

---------

chat bot
आपका साथी