एक भारतीय सहित तीन हवाला कारोबारी काठमांडू में गिरफ्तार

महराजगंज : नेपाल पुलिस ने काठमांडू के एक होटल में छापा मारकर तीन हवाला कारोबारियों को गिरफ्तार किया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jun 2018 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jun 2018 05:30 PM (IST)
एक भारतीय सहित तीन हवाला कारोबारी काठमांडू में गिरफ्तार
एक भारतीय सहित तीन हवाला कारोबारी काठमांडू में गिरफ्तार

महराजगंज : नेपाल पुलिस ने काठमांडू के एक होटल में छापा मारकर तीन हवाला कारोबारियों को गिरफ्तार किया है। तीनों के पास से सात लाख रुपये, 14 तोला सोना व डेढ़ किलो चांदी बरामद हुई है। गिरफ्तार आरोपितों में से एक भारतीय है।

काठमांडू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विश्वराज पुखरैल ने बताया कि खाड़ी देशों से हवाला के माध्यम से आने वाले धन का एक्सचेंज तीनों आरोपित पिछले छह माह से कर रहे थे। मुखबिर की सूचना पर तीनों को आज काठमांडू स्थित होटल से गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में तीनों ने बताया कि नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में तीनों का नेटवर्क है और सोनौली व नौतनवा में रोहित पटेल निवासी गोरखपुर का कार्यालय है।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दीपेश यादव निवासी रौहतट नेपाल, राजन गुप्ता निवासी रौहतट नेपाल व रोहित पटेल निवासी गोरखपुर, उत्तर प्रदेश का है। रोहित ने बताया कि गोरखपुर महानगर में हवाला के कारोबार को अब हुंडी के नाम से चलाया जाता है। इस कारोबार में दोनों देशों के डेढ़ दर्जन लोग शामिल हैं। आरोपितों से हवाला नेटवर्क से जुड़े गिरोह के सदस्यों के नाम व ठिकाने का पता बताया है। जिसके आधार पर शेष सदस्यों को पकड़ने का प्रयास चल रहा है।

सरहद पर नहीं थम रहा नशे का काला कारोबार

महराजगंज : भारत नेपाल सीमा पर केवल पांच माह में ही करोड़ों रुपये की मादक पदार्थों की बरामदगी ने इस बात का खुलासा कर दिया है कि मादक पदार्थ के बड़े तस्कर अब इस सीमा को सबसे मुफीद मान रहे हैं। इतना ही नहीं इलाके के कई सीमावर्ती गांवों में यह धंधा जोरों पर चल रहा है। मादक पदार्थ का सेवन करने के लिए रोजाना इलाके के युवकों की भारी भीड़ सीमा के आस पास के गांवों में देखी जाती है। सीमा पर इस अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए अब एसएसबी और पुलिस संयुक्त टीम बनाकर इन तस्करों के विरुद्ध अभियान चला रही है। भारत नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में पैर पसारते मादक पदार्थ के इस कारोबार से इलाके की हकीकत सामने आई है। सोनौली, भैरहवा, बुटवल और बार्डर से सटे गावों के बड़ी संख्या में युवा, युवतियां नशे की चपेट में हैं। इनमें 16 से 30 साल और 11 साल के बच्चे तक शामिल हैं। मादक पदार्थों की सेवन करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और इसका ही फायदा इलाके के मादक पदार्थो के तस्कर उठा रहे है। यह कारोबार भारत ही नहीं बल्कि नेपाल के भी युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रहा है। सीमा के दर्जनों गांवों में मादक पदार्थों के लिए कुछ चु¨नदा सेंटर है जहां से युवाओं को मादक पदार्थ दी जाती है। बीते एक पखवाड़े में ऐसे कई तस्करों को पुलिस ने पकड़ा है जो कई वर्षों से इस अवैध कारोबार में लिप्त थे। सीओ नौतनवा धर्मेंद्र यादव ने बताया कि इस कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए एक टीम गठित कर दी है, जिसमें पुलिस के साथ-साथ एसएसबी जवानों को रखा गया है जो लगातार बढ़ रहे मादक पदार्थ की तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए काम कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी