अब साधारण नहीं रहेंगी रसोइया, मिलेंगी ये सुविधाएं, सरकार ने भेजा धन

स्कूलों में भोजन बनाने वाली रसोइयों के दिन बहुरने वाले हैं। सरकार ने इन्हें कुछ खास सुविधाएं दी हैं। इसके लिए पैसा भी दे दिया गया है।

By Edited By: Publish:Thu, 04 Apr 2019 09:29 AM (IST) Updated:Thu, 04 Apr 2019 11:28 AM (IST)
अब साधारण नहीं रहेंगी रसोइया, मिलेंगी ये सुविधाएं, सरकार ने भेजा धन
अब साधारण नहीं रहेंगी रसोइया, मिलेंगी ये सुविधाएं, सरकार ने भेजा धन
गोरखपुर, जेएनएन। प्राथमिक एवं जूनियर हाईस्कूल के विद्यालयों में दोपहर के भोजन योजना के तहत कार्य करने वाली रसोइया अब एप्रेन व ग्लब्स पहनी नजर आएंगी। उक्त दोनो सामान की खरीद के लिए प्रति विद्यालय 210 रुपये की दर से राशि मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण ने सभी जिलों में भेज दी है। इस तरह प्रदेश के 168832 विद्यालयों के लिए तीन करोड़ 54 लाख 54 हजार 720 रुपये आवंटित किए गए हैं।
इनमें सिद्धार्थनगर जनपद के 2750 विद्यालयों को 577500 रुपये भेजा गया है। मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण ने सभी बीएसए को सामान की खरीद जल्द करने का निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि स्कूली बच्चों के लिए दोपहर में भोजन पकाने के लिए सरकार ने सभी स्कूलों में रसोइयों की नियुक्ति की है। अब तक इनके पास न तो कोई ड्रेस था और न ही किसी तरह की कोई व्यवस्था थी। लेकिन अब भोजन पकाने के समय रसोइयों को एप्रेन व ग्लब्स पहनना जरूरी कर दिया गया। यही कारण है कि प्रदेश के सभी स्कूलों में रसोइयों के लिए अलग से धन भेजा गया है।
प्राधिकरण ने प्रदेश के सभी बीएसए को भेजे गए पत्र में कहा कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में चार सौ रुपये प्रति विद्यालय की दर से राशि भेजी गई थी। इस पैसे से विद्यालय में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को भोजन का मेन्यू दीवारों पर पेंट कराने को कहा गया था। प्राधिकरण ने आशा व्यक्त करते हुए कहा है कि यह कार्य पूर्ण हो चुका होगा। इस मद में बची राशि व भेजी जा रही धनराशि से रसोइयों को एप्रेन, ग्लब्स, फार्म, लेखन सामाग्री, साबुन, प्लेट्स, ग्लास, चटाई, कुकिंग डिवाइस की मरम्मत, भंडारण के लिए डिब्बा आदि जो सामान जरूरी हो खरीद की जाये।
इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का कहना है कि मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण ने एप्रेन व अन्य सामानों के लिए राशि जारी की है। यह विद्यालय के खातों में भेजी जा रही है। जल्द ही सामानों की खरीद कराई जाएगी।
chat bot
आपका साथी