सुविधा से वंचित लोगों को मिलेगा शौचालय योजना का लाभ, शासन को भेजी गई रिपोर्ट

अनुसूचित जाति व जनजाति दिव्यांगजन महिला मुखिया लघु एवं सीमांत किसान भूमिहीन मजदूर तथा एपीएल श्रेणी में आने वाले अन्य परिवारों को चिह्नित किया जाना है। सर्वे फार्म के साथ लाभार्थी के आधार कार्ड व बैंक पासबुक की छाया प्रति संलग्न की जाएगी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 28 Jan 2022 07:50 AM (IST) Updated:Fri, 28 Jan 2022 07:50 AM (IST)
सुविधा से वंचित लोगों को मिलेगा शौचालय योजना का लाभ, शासन को भेजी गई रिपोर्ट
सुविधा से वंचित लोगों को मिलेगा शौचालय योजना का लाभ, शासन को भेजी गई रिपोर्ट। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। संतकबीर नगर जिले में शौचालय सुविधा से वंचित परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। सीडीओ ने जिले के सभी बीडीओ व एडीओ पंचायत से सर्वे रिपोर्ट मांगी है। शासन को यह रिपोर्ट भेजी जाएगी। शासन स्तर से स्वीकृति और धन आवंटन होने पर वंचितों के यहां शौचालय बनाने का काम शुरू होगा। फिलहाल स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) से जिले में 3.88 अरब रुपये खर्च करके 3.23 लाख शौचालय बनाए गए हैं।

सर्वे में इन बातों कारखना होगा ध्‍यान

जनपद के सभी बीडीओ व एडीओ पंचायत को बेसलाइन सर्वे द्वितीय चरण के तहत होने वाले सर्वे में कई बातों पर ध्यान देना होगा। जैसे लाभार्थी को किसी योजना से शौचालय बनाने के लिए धनराशि न मिली हो और वह स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की गाइडलाइन के अनुसार पात्रता की श्रेणी में आते हों। ऐसे गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) जीवन-यापन करने वाले अनुसूचित जाति व जनजाति, दिव्यांगजन, महिला मुखिया, लघु एवं सीमांत किसान, भूमिहीन मजदूर तथा एपीएल श्रेणी में आने वाले अन्य परिवारों को चिह्नित किया जाना है।

सर्वे फार्म के साथ लाभार्थी के आधार कार्ड व बैंक पासबुक की लगाई जाएगी फोटो

सर्वे फार्म के साथ लाभार्थी के आधार कार्ड व बैंक पासबुक की छाया प्रति संलग्न की जाएगी। ब्लाक मुख्यालय पर इसे सुरक्षित रखा जाएगा। ब्लाकों से आने वाली सर्वे रिपोर्ट को जनपद स्तर पर कंपाइल की जाएगी। इसके बाद इसे शासन को भेजा जाएगा। शासन से स्वीकृति मिलने व धन आवंटन होने पर वंचित परिवारों के यहां शौचालय बनाया जाएगा। फिलहाल स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) से जिले में तीन अरब 88 करोड़ 68 लाख 24 हजार रुपये रुपये खर्च करके तीन लाख 23 हजार 902 शौचालय बनाए गए हैं।

ओडीएफ घोषित हो चुके हैं 1605 राजस्व गांव

जनपद में कुल 754 ग्राम पंचायत व 1637 राजस्व गांव हैं। वर्ष 2012 में हुए बेसलाइन सर्वे रिपोर्ट के अनुसार शत-प्रतिशत वंचितों के यहां शौचालय बन गए हैं। इसके आधार पर तत्कालीन डीएम भूपेंद्र एस चौधरी के कार्यकाल में नवंबर-2018 को जिले के 1605 राजस्व गांवों को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित कर दिया गया था।

जिले के किस ब्लाक में कितने बने शौचालय

ब्लाक : शौचालय बने

बघौली : 35801

बेलहरकलां : 33017

हैंसर बाजार : 39109

खलीलाबाद : 38186

मेंहदावल : 41849

नाथनगर : 40791

पौली : 21641

सांथा : 33113

सेमरियावां : 40395

योग : 323902

शासन से धन आवंटित होने पर शुरू होगा निर्माण कार्य

सीडीओ सुरेंद्र नाथ श्रीवास्‍तव ने बताया कि जनपद के सभी बीडीओ व एडीओ पंचायत से शौचालय योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या मांगी गई है। इसके लिए समय-समय पर गांव-गांव सर्वे होता है। शासन को यह रिपोर्ट भेजी जाएगी। शासन स्तर से स्वीकृति और धन आवंटन होने पर वंचितों के यहां शौचालय बनाने का काम शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी