अब जेल की कैंटीन ही दोषी, कैदियों के बीच यहीं से पहुंचती रही आपत्तिजनक सामग्री

बाहुबली अतीक अहमद की सेवा करने में चर्चित देवरिया जिला जेल प्रशासन ने अपनी गलती छिपाते हुए जेल की कैंटीन को ही दोषी मान लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Jan 2019 07:03 AM (IST) Updated:Sat, 05 Jan 2019 07:03 AM (IST)
अब जेल की कैंटीन ही दोषी, कैदियों के बीच यहीं से पहुंचती रही आपत्तिजनक सामग्री
अब जेल की कैंटीन ही दोषी, कैदियों के बीच यहीं से पहुंचती रही आपत्तिजनक सामग्री

गोरखपुर, जेएनएन। बाहुबली अतीक अहमद की सेवा करने में चर्चित देवरिया जिला जेल प्रशासन ने दूसरे पर आरोप मढ़ दिया है। उसने देवरिया जिला जेल में आपत्तिजनक सामान और धांधली के लिए जेल की कैंटीन को जिम्मेदार माना है। यही कारण है कि कैंटीन को बंद कर दिया गया।

जेल की कैंटीन में अंडा, पकौड़ी सहित पंद्रह सामान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साबुन, तेल, भूजा अब बंदियों को जेल में ही उपलब्ध होगा। पहली जनवरी से देवरिया जेल की कैंटीन को बंद कर दिया गया है।

जेल में बंदियों को सहूलियत देने के लिए शासन ने सर्कुलर जारी कर जेल में कैंटीन चलाने की व्यवस्था शुरू की थी, लेकिन जेल प्रशासन की माने तो कैंटीन की आड़ में खाने-पीने के साथ ही दूसरी वस्तुओं की बिक्री जेल में होने लगी। अवैध कमाई के साथ जेल में प्रतिबंधित सामान बदमाशों तक पहुंचने लगे। रसूखदार बंदियों को आसानी से मनपसंद सामान कैंटीन के माध्यम से मिल जाया करता था। इसी के जरिए जेल में भ्रष्टाचार बढ़ गया था। प्रतिबंधित सामान को लेकर जेल में कई बार विवाद हुआ। रुपये खर्च कर बदमाश जेल में मौज उड़ा रहे थे। एगरोल, समोसा से लेकर छोला-भटुरा तक जेल की कैंटीन में मिल रहा था। भ्रष्टाचार, आपत्तिजनक सामान और बंदियों पर नकेल कसने के लिए आइजी कारागार चंद्रप्रकाश ने यूपी की जेलों में कैंटीन व्यवस्था खत्म करने का प्रस्ताव शासन में भेजा था, जिसे मंजूरी मिल गई। नए सर्कुलर में पंद्रह से अधिक सामग्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। नए वर्ष में कैंटीन में सिर्फ साबुन, तेल, तौलिया, चाय, दूध सहित बीस सामान ही बंदियों के लिए उपलब्ध होंगे। मार्केट रेट से ही सामान बंदियों को दिया जाएगा। नई व्यवस्था से बंदियों की परेशानी बढ़ गई है।

जेल अधीक्षक डीके पांडेय के अनुसार नए वर्ष में जेल की कैंटीन को बंद कर दिया गया है। शासन ने जेल में रोजमर्रा का सामान बेचने की अनुमति दी है। अंडा, पकौड़ी सहित अन्य सामग्रियों पर प्रतिबंध लग गया है। नए सकुर्लर के अनुसार सामान दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी