दूसरे स्कूलों का खाता संचालित कर रहे दर्जनों शिक्षक, रुकेगा वेतन

जिले के दो विकास खंडों में 57 ऐसे विद्यालय पकड़ में आए हैं जहां के एमडीएम एवं एमएमसी खातों का संचालन कोई और कर रहा है।

By Edited By: Publish:Sat, 26 Jan 2019 04:11 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jan 2019 10:03 AM (IST)
दूसरे स्कूलों का खाता संचालित कर रहे दर्जनों शिक्षक, रुकेगा वेतन
दूसरे स्कूलों का खाता संचालित कर रहे दर्जनों शिक्षक, रुकेगा वेतन
गोरखपुर, जेएनएन। जनपद में दूसरे स्कूलों का खाता संचालित करने वाले शिक्षकों का वेतन रोकने का निर्देश दिया गया है। दो ब्लॉकों में 57 स्कूल ऐसे चिन्हित किए गए हैं, जहां के एमडीएम (मिड डे मील) एवं एमएमसी (विद्यालय प्रबंध समिति) खातों का संचालन वहां कार्यरत शिक्षकों के हाथ नहीं है। उसी ब्लॉक के अन्य शिक्षक इन खातों का संचालन करते हैं।
बीएसए ने 28 जनवरी तक सभी खातों का चार्ज संबंधित शिक्षकों को हस्तांतरण करने का निर्देश दिया है। यह कितना आश्चर्य की बात है कि शिक्षकों द्वारा की जा रही हेराफेरी की जानकारी विभाग को अब हुई है। जिले के लगभग सभी ब्लॉकों में दो या दो से अधिक स्कूलों के खातों का संचालन करने का मामला प्रकाश में आया है। बेलघाट ब्लॉक में ऐसे ही मामलों में अनियमितता मिलने पर तीन शिक्षकों को दूसरे ब्लॉक में स्थानांतरित किया जा चुका है। उरुवा ब्लॉक में भी कई शिक्षकों पर इस तरह के आरोप हैं। हाल ही में बीएसए कार्यालय को प्राप्त सूची के अनुसार कैंपियरगंज ब्लॉक में 41 जबकि सहजनवां ब्लॉक में 16 स्कूलों का खाता दूसरे के हाथ में है।
सहजनवां के ये सभी खाते केवल दो शिक्षकों के पास हैं। विभाग की ओर से खाता सरेंडर करने के लिए सात पत्र लिखे जा चुके हैं।
एक से अधिक खाता संचालन नहीं कर सकता कोई शिक्षक
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह का कहना है कि कोई भी शिक्षक एक से अधिक खाता संचालित नहीं कर सकता। कई का वेतन रोका गया है। शिक्षक जब तक खाता संचालन का चार्ज नहीं देंगे, वेतन नहीं जारी होगा।
chat bot
आपका साथी