नियुक्ति पत्र पाते ही खिले शिक्षकों के चेहरे

प्रभारी मंत्री ने 375 शिक्षकों को सौंपा नियुक्ति पत्र - साढे़ तीन साल में तीन लाख से अधिक नौकरियां दी गईं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 06:34 AM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 06:34 AM (IST)
नियुक्ति पत्र पाते ही खिले शिक्षकों के चेहरे
नियुक्ति पत्र पाते ही खिले शिक्षकों के चेहरे

जागरण संवाददाता, बस्ती: जिले के प्रभारी व प्रदेश के ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह (मोती सिंह) ने शुक्रवार को जिले के 375 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपा। इसके पूर्व कलेक्ट्रेट में नव नियुक्त शिक्षक रिया सिंह, पूर्णिमा पांडेय, दिव्या श्रीवास्तव, रिया सिंह व प्रियंका चौधरी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से बात की।

प्रभारी मंत्री ने पं.अटल बिहारी बाजपेयी प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में कुल 375 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इसमें 120 महिलाएं तथा 275 पुरुष हैं। इसमें से कुल 48 शिक्षामित्र भी शिक्षक नियुक्त हुए हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पिछले साढे़ तीन वर्षों में तीन लाख से अधिक नौकरियां वे उपलब्ध कराई गई हैं। इसमें 55 हजार शिक्षक हैं। शिक्षकों से कहा कि प्रत्येक शिक्षक स्कूल बंद होने के बाद प्रत्येक दिन 10 परिवार से संपर्क करें तथा उन्हें बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें। किताबी ज्ञान के साथ-साथ नई टेक्नालाजी का प्रयोग करके बच्चों को शिक्षित करना होगा। बच्चों को अंग्रेजी लिखने एवं बोलने का प्राइमरी स्तर पर ही अभ्यास कराया जाना चाहिए।

हर्रैया के विधायक अजय सिंह ने कहा कि माता-पिता के बाद गुरु ही बच्चे का मार्गदर्शक होता है। सभी शिक्षको को अपने कर्तव्य एंव भूमिका के महत्व को समझना होगा। विधायक रुधौली संजय प्रताप जायसवाल ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में स्कूलों एंव शिक्षकों की स्थिति में काफी सुधार हुआ है।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि बेसिक शिक्षा का महत्वपूर्ण लक्ष्य प्रेरक प्रदेश बनाने का है। इसमें शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। सबसे पहले स्कूल, ब्लाक तथा जिले को प्रेरक जिला बनाना होगा। जिलाध्यक्ष महेश शुक्ला, बीएसए जगदीश शुक्ला ने विचार व्यक्त किए। समारोह के संचालन की जिम्मेदारी राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त प्रधानाध्यापक सर्वेष्ट मिश्रा ने निभाई।

इस मौके पर एसपी हेमराज मीणा,सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नंदकिशोर कलाल, पीडी आरपी सिंह, सांसद प्रतिनिधि राजेश पाल चौधरी, सदर विधायक प्रतिनिधि राजकुमार शुक्ला आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी