स्वदेश दर्शन ट्रेन कराएगी दक्षिण भारत के शहरों की यात्रा, गोरखपुर से 14 नवंबर को होगी रवाना

आइआरसीटीसी ने दक्षिण भारत यात्रा के लिए एक और स्वदेश दर्शन यात्रा ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन गोरखपुर से 14 नवंबर को संचालित होगी। इस ट्रेन में वाराणसी प्रयागराज लखनऊ कानपुर वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशनाें यात्री बैठ सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 21 Oct 2022 12:06 AM (IST) Updated:Sat, 22 Oct 2022 12:33 AM (IST)
स्वदेश दर्शन ट्रेन कराएगी दक्षिण भारत के शहरों की यात्रा, गोरखपुर से 14 नवंबर को होगी रवाना
गोरखपुर से 14 नवंबर को स्वदेश दर्शन ट्रेन रवाना होगी। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दक्षिण भारत यात्रा करने की इच्छा रखने वाले पूर्वांचल के श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने सात ज्योतिर्लिंग के बाद दक्षिण भारत यात्रा के लिए एक और स्वदेश दर्शन यात्रा ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन 14 नवंबर को गोरखपुर से रवाना होगी। रेलवे ने इसकी बुकिंग के लिए यात्रियों को किश्त पर भी टिकट लेने की सुविधा दी है।

इन शहरों से होकर गुजरेगा ट्रेन

यह ट्रेन गोरखपुर से 14 नवंबर को संचालित होगी, जो वाराणसी, प्रयागराज संगम, लखनऊ, कानपुर और वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशनों पर रुकते हुए दक्षिण भार यात्रा के लिए रवाना होगी। इन स्टेशनों पर यात्रियों के बैठने और उतरने की सुविधा मिलेगी।

नौ दिन, आठ रात के लिए रवाना होगी ट्रेन

स्वदेश दर्शन यात्रा आठ रात और नौ दिन में दक्षिण भारत की यात्रा पूरी कराएगी। इस दौरान श्रद्धालु मल्लिकार्जुन और रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग, तिरुपति बालाजी, मदुरई और करनूल आदि का भ्रमण कर सकेंगे। नाश्ता और खाना शाकाहारी मिलेगा। ठहरने के लिए धर्मशाला और स्थानीय यात्रा के लिए बसों की व्यवस्था रहेगी। आइआरसीटीसी ने शयनयान श्रेणी की कोच वाली इस ट्रेन में प्रति यात्री 17640 रुपये किराया निर्धारित किया है।

615 रुपये प्रति माह किस्त पर भी यात्रा कर सकते हैं श्रद्धालु, शुरू है टिकटों की बुकिंग

लोगों की सुविधा के लिए मासिक किस्त (ईएमआइ) का विकल्प भी दिया है। एकमुश्त किराया वहन करने में अक्षम यात्री मासिक किस्त का लाभ उठा सकते हैं। आइआरसीटीसी ने 615 रुपये प्रति माह मासिक किस्त निर्धारित किया है। आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा के अनुसार टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है।

आइआरसीटीसी की वेबसाइट या कार्यालय से बुक करा सकते हैं टिकट

इच्छुक लोग आइआरसीटीसी की वेबसाइट या कार्यालय से टिकट बुक कर सकते हैं। वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। गोरखपुर से 15 अक्टूबर को सात ज्योतिर्लिंग के लिए पहली स्वदेश दर्शन यात्रा ट्रेन चली थी। पहली स्वदेश दर्शन यात्रा ट्रेन की सफलता से उत्साहित आइआरसीटीसी ने एक माह के अंदर ही दूसरी ट्रेन की घोषणा कर दी है।

chat bot
आपका साथी