खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा, गरीबों के लिए वरदान है आयुष्मान भारत योजना

यूपी के खेलकूद युवा कल्याण, व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री चेतन चौहान ने सिद्धार्थनगर में कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 28 Nov 2018 02:34 PM (IST) Updated:Wed, 28 Nov 2018 04:23 PM (IST)
खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा, गरीबों के लिए वरदान है आयुष्मान भारत योजना
खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा, गरीबों के लिए वरदान है आयुष्मान भारत योजना

सिद्धार्थनगर, जेएनएन। जिले के प्रभारी एवं खेलकूद युवा कल्याण, व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री व मुख्य अतिथि चेतन चौहान ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान साबित होगा। जनपद में बुधवार को आयुष्मान भारत योजना के 100 लाभार्थियों के कार्ड वितरण समारोह में उन्‍होंनें कहा कि इस योजना से आम आदमी का आसानी से इलाज संभव होगा।
अपने संबोधन में मंत्री चौहान ने कहा कि कार्ड में हर साल इलाज के लिए पैसा स्वत: आता रहेगा। यह देश की बड़ी महत्वाकांक्षी योजना है। इसका लाभ सीधे तौर पर गरीब परिवार को मिलेगा। मंत्री चौहान ने कहा कि जनपद में 117815 हजार परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा। वह देश के किसी भी चिह्नित अस्पताल में जाकर अपना एवं परिवार का इलाज करा सकेगा। उन्होंने कहा कि पहले यह व्यवस्था न होने पर लोगों को खेत बारी बेंचकर इलाज कराना पड़ता था। यह कार्ड बन जाने पर ऐसा नहीं होगा।
विशिष्ट अतिथि आबकारी एवं मद्य निषेध मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि पहले गरीब के पास पैसा न होने की दशा में सांसद-विधायक के पास सहयोग मांगने आते थे। इस योजना के शुरू होने से अब उन्हे मांगने की नाैबत नहीं आएगी। यदि परिवार के किसी सदस्य के बीमार होने की दशा में कार्ड में मौजूद सभी पैसा खर्च हो गया तो अगले साल दुबारा पांच लाख रुपये स्वत: आ जाएगी। सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि सभी को आयुष्मान का लाभ प्रत्येक पात्र तक पहुंचाने में जुट जाना चाहिए। यदि किसी को कोई असुविधा हो तो वह जन प्रतिनिधि या स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी से मिलकर समस्या का निस्तारण करा सकते हैं।

इटवा के विधायक डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ सभी तक पहुंचे इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। योजना का उद्देश्य तभी पूरा होगा जब हर गरीब तक कार्ड पहुंच जाएगा। डुमरियागंज के विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह, शोहरतगढ़ विधायक चौधरी अमर सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान डीएम कुणाल सिल्कू, सीडीओ हर्षिता माथुर, सीएमओ डॉ. आरके मिश्रा, डॉ. सौरभ चतुर्वेदी, डॉ. प्रशांत अस्थाना समेत बड़ी संख्या में भाजपा नेता एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी