अभी सिर्फ 45 फीसद लोगों को लग सका टीका

जिले की 55 फीसद आबादी अभी कोरोनारोधी टीके से वंचित

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:14 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:14 PM (IST)
अभी सिर्फ 45 फीसद लोगों को लग सका टीका
अभी सिर्फ 45 फीसद लोगों को लग सका टीका

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर: जिले में आबादी की तुलना में सिर्फ 45 फीसद लोगों को ही टीका लग पाया है। 55 फीसद आबादी कोरोनारोधी टीके से वंचित है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों के अलावा गांवों में शिविर लगाकर अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने की कार्ययोजना बना चुका है, लेकिन 1622 गांवों में अभी शिविर नहीं लग सका है। मांग के अनुरूप टीका न मिल पाना इसकी प्रमुख वजह बताई जा रही है।

जनपद में नगरपालिका परिषद खलीलाबाद, नगर पंचायत मगहर, मेंहदावल, बेलहरकला, बखिरा व हरिहरपुर आदि छह नगरीय निकाय हैं। वहीं नौ ब्लाक में कुल 754 ग्राम पंचायतों में 1637 राजस्व गांव हैं। जिले की आबादी लगभग 20 लाख है। आबादी की तुलना में 20 अक्टूबर तक आठ लाख 99 हजार 818 यानी 45 फीसद लोगों को कोरोनारोधी टीका लगा है। इसमें से एक लाख 55 हजार 994 लोगों को कोरोना की दूसरी डोज लग चुकी है। वहीं जिले की 55 फीसद आबादी को यह टीका नहीं लग पाया है। कार्ययोजना के मुताबिक प्रतिदिन 50 हजार लोगों को टीका लगाने की कार्ययोजना बनी थी। इसके लिए शासन से लगातार अधिक टीके की मांग की जाती रही लेकिन मांग के अनुरूप कभी टीका नहीं मिला। इसकी वजह से किसी दिन डेढ़ से दो हजार तो कभी सात से 15 हजार लोगों को ही टीके लग पा रहे हैं। टीके की कमी के चलते कभी-कभी किसी सरकारी अस्पताल में लोगों को टीके नहीं लग पाते। इसी वजह से अब तक केवल 15 गांवों में शिविर लगाकर टीका लगाया गया है। जबकि 1622 राजस्व गांवों में टीकाकरण के लिए अब तक शिविर नहीं लगाए जा सके है।

-----------------------------

शासन से मांग के अनुरूप टीका न मिल पाने की वजह से यह स्थिति है। मांग के अनुरूप टीका मिलने पर गांवों में भी शिविर लगाया जाएगा। जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों को दोनों डोज लग जाए, इसके लिए प्रयास जारी है।

डा. मोहन झा-एसीएमओ

----------

chat bot
आपका साथी