आरपीएफ के हत्थे चढ़े टिकट दलाल

गोरखपुर : रेलवे सुरक्षा बल की आइबी टीम ने शनिवार को खोराबार क्षेत्र के रानीडीहा स्थित एक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Dec 2017 01:34 AM (IST) Updated:Sun, 17 Dec 2017 01:34 AM (IST)
आरपीएफ के हत्थे चढ़े टिकट दलाल
आरपीएफ के हत्थे चढ़े टिकट दलाल

गोरखपुर : रेलवे सुरक्षा बल की आइबी टीम ने शनिवार को खोराबार क्षेत्र के रानीडीहा स्थित एक दुकान शुभम मीडिया प्वाइंट पर छापेमारी कर दो टिकट दलालों को पकड़ा। इस दौरान आसपास के दुकानदारों में भी हड़कंप मच गया। निरीक्षण के दौरान टीम ने दुकान से 33325 रुपये कीमत के 18 ई टिकट, चार मोबाइल, एक लैपटॉप और 42 हजार रुपये नकद बरामद किया।

रेलवे सुरक्षा बल की आइबी टीम को पिछले माह से ही रानीडीहा स्थित दुकान में फर्जी ढंग से ई टिकटों की बुकिंग की शिकायत मिल रही थी। इसे गंभीरता से लेते हुए उप निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह, गिरिजेश प्रजापति, प्रेम कुमार राय, सुरेंद्र राम त्रिपाठी, जनार्दन यादव, अजय कुमार प्रसाद, विवेकानंद शुक्ला, अंजुलता मिश्रा और हवलदार यादव की टीम ने औचक छापेमारी की। टीम ने दुकानदार रानीडीहा निवासी गिरिजेश सिंह और उसके साथी खलवा पट्टी, धनहा-पश्चिमी चंपारण निवासी अंकित कुमार के खिलाफ रेलवे अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत कर लिया है।

दरअसल, महानगर में मोबाइल और मीडिया के नाम से संचालित दुकानों में धड़ल्ले से रेलवे टिकटों का फर्जीवाड़ा हो रहा है। तत्काल टिकट में तो दलालों की सेंधमारी और बढ़ती ही जा रही है। आज भी रेलवे के आरक्षण काउंटरों पर तत्काल का कंफर्म आरक्षित टिकट नहीं मिल रहा। स्थिति यह है कि दिल्ली और मुंबई की ट्रेनों में किसी तरह पहला टिकट कंफर्म निकल पाता है, शेष दलालों के हाथ में चला जाता है। रेलवे के काउंटरों पर बैठे क्लर्क जब तक यात्री का नाम और पता भरते हैं, तब तक दलालों के सिस्टम लगभग सभी कंफर्म टिकट बुक कर लेते हैं। बदले में लोगों से पांच सौ से तीन हजार रुपये तक वसूलते हैं। काउंटर पर खड़े लोग हाथ मलते रह जाते हैं।

chat bot
आपका साथी