राजनीतिक दल नहीं, ¨हदू समाज बनाएगा राम मंदिर : परांडे

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : विश्व ¨हदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री मिलिंड परांडे का कह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 02:09 AM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 02:09 AM (IST)
राजनीतिक दल नहीं, ¨हदू समाज बनाएगा राम मंदिर : परांडे
राजनीतिक दल नहीं, ¨हदू समाज बनाएगा राम मंदिर : परांडे

जागरण संवाददाता, गोरखपुर :

विश्व ¨हदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय महामंत्री मिलिंड परांडे का कहना है कि अयोध्या में रामजन्मभूमि पर राम मंदिर कोई राजनीतिक दल नहीं बनाएगा। इसकी उम्मीद भी नहीं करनी चाहिए। यह नेक कार्य ¨हदू समाज खुद ही करेगा। सरकार केवल कानूनी पहल करके मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

मिलिंड परांडे सोमवार को सरस्वती विद्या मंदिर आर्यनगर में परिषद की युवा शाखा बजरंग दल द्वारा आयोजित अखंड भारत संकल्प दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे। बेतियाहाता स्थित एक निजी चिकित्सा संस्थान में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि विहिप चाहती है कि सुप्रीम कोर्ट में राममंदिर मामले की सुनवाई प्रतिदिन हो ताकि जल्द से जल्द निर्णय आए। सारे सबूत राम मंदिर के पक्ष में हैं, इसलिए पूरी उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला राममंदिर निर्माण के पक्ष में ही आएगा। परांडे ने कहा इस मुद्दे पर वह न्यायापालिका, विधायिका और कार्यपालिका तीनों से अपेक्षा रखते हैं। उन्होंने मुस्लिम पक्ष से भी सहयोग की उम्मीद जताई। गोरक्षा को लेकर देश भर में हुई माब लिंचिंग की घटनाओं के सवाल पर परांडे ने कहा कि इस मामले में सिर्फ एक पहलू की रिपोर्टिग हो रही है। पिछले ढाई वषरें में पुलिस, बीएसएफ और हिन्दू समाज पर हमले की 134 से अधिक घटनाएं हुई हैं। उनकी कहीं चर्चा नहीं होती। परांडे ने गोरक्षा कानून को सख्ती से लागू करने पर भी जोर दिया। तीन तलाक और हलाला के विषय पर परांडे ने कहा कि महिला अधिकार को लेकर अबतक केवल ¨हदू समाज पर हमले किए जाते रहे हैं। मानवतावादी दृष्टिकोण यह है कि समाज मुस्लिम महिलाओं सहित सभी के बारे में सोचे।

-------

नेपाल और उत्तराखंड में भी हो रही घुसपैठ

विदेशी घुसपैठ को देश की बड़ी समस्या बताते हुए मिलिंड परांडे ने कहा कि यह केवल बंग्लादेश या असम में नहीं, नेपाल और उत्तराखंड में भी बड़े पैमाने पर हो रही है। उत्तराखंड में 2011 की जनसंख्या के बढ़े आंकड़े चिंता का विषय है। इसी क्रम में उन्होंने पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए ¨हदुओं के साथ सरकार द्वारा बेहतर व्यवहार करने की वकालत भी की।

----

महिलाओं को जोड़ने का चलाएंगे अभियान

श्री परांडे ने बताया कि परिषद में महिला शक्ति की भूमिका भी सुनिश्चित की जाएगी। अभियान चलाकर बड़ी संख्या में मातृशक्ति और दुर्गावाहिनी से महिलाओं को जोड़ा जाएगा। उन्होंने 25 सितम्बर से दो अक्टूबर तक युवा संस्कार सप्ताह, सड़क दुर्घटनाओं और नशामुक्ति को लेकर निकट भविष्य में चलने वाले अभियानों की जानकारी भी दी। 31 जनवरी और एक फरवरी 2019 को इलाहाबाद में आयोजित होने वाले धर्म संसद के अलावा ¨हदू हितों से जुड़े कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी उन्होंने विस्तार से चर्चा की।

chat bot
आपका साथी