अब तारामंडल का टिकट भी आनलाइन

गोरखपुर : तारामंडल जाकर नक्षत्रों की दुनिया की जानकारी हासिल करने के इच्छुक व्यक्तियों क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 May 2018 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 25 May 2018 07:00 AM (IST)
अब तारामंडल का टिकट भी आनलाइन
अब तारामंडल का टिकट भी आनलाइन

गोरखपुर :

तारामंडल जाकर नक्षत्रों की दुनिया की जानकारी हासिल करने के इच्छुक व्यक्तियों को अब टिकट के लिए लाइन नहीं लगानी पडे़गी। अब टिकटों की आनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। इसके लिए साफ्टवेयर तैयार करा लिया गया है। इस माह के अंत से यह सुविधा मिलने की उम्मीद है।

स्कूलों में गर्मी की छुट्टी हो चुकी है। ऐसे में तारामंडल में दर्शकों की भीड़ अन्य दिनों के मुकाबले काफी बढ़ गई है। कई बार लोगों को तारामंडल आकर भी टिकट न मिलने की वजह से वापस लौटना पड़ जाता है। इसके अलावा बहुत सारे लोग सोमवार की बंदी के दिन भी तारामंडल आ जाते हैं और उन्हें वहां पहुंचकर निराश होना पड़ता है। दर्शकों की परेशानी को देखते हुए तारामंडल प्रशासन ने आन लाइन टिकट बुकिंग सुविधा देने का निर्णय लिया है। दर्शक को आनलाइन बुकिंग का सबूत दिखाने पर तारामंडल से टिकट जारी किया जाएगा। आन बुकिंग के बाद तारामंडल से जारी होने वाले टिकट का प्रारूप तैयार कर लिया गया है। उसकी छपाई भी कराई जा रही है।

------

तारामंडल में हर दिन चलते हैं तीन शो

वीर बहादुर सिंह नक्षत्र शाला में हर दिन तीन शो चलते हैं। एक घंटे के शो की शुरुआत दोपहर एक बजे से होती है। हर शो के बीच एक घंटे का अंतराल होता है। पहला शो एक से दो बजे तक, दूसरा तीन से चार बजे तक और तीसरा पांच से छह बजे तक आयोजित होता है। शो में विशाल प्रोजेक्टर के माध्यम से डोमनुमा छत पर दर्शकों को ब्रह्मांड की उत्पत्ति के साथ ही नक्षत्रों की दुनिया दिखाई जाती है। साथ ही इससे जुड़ी रहस्यमयी जानकारी भी दी जाती है। सोमवार को तारामंडल की बंदी रहती है।

-----

ये हैं टिकट के मूल्य

-प्रति व्यक्ति ---25 रुपये

-30 के गु्रप में प्रति व्यक्ति----10 रुपये

-दिव्यांग ----कोई शुल्क नहीं

नोट : आन लाइन बुकिंग में भी मूल्य यही रहेगा कोट

दर्शकों को तारामंडल आकर टिकटों के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए बुकिंग की आनलाइन सुविधा देने का इंतजाम किया जा रहा है। पूरी कोशिश है कि माह के अंत से यह सुविधा दर्शकों को मिलने लगे।

सुरेश चंद्र शर्मा, वैज्ञानिक अधिकारी, वीरबहादुर सिंह नक्षत्रशाला, गोरखपुर

chat bot
आपका साथी