गोरखपुर विश्वविद्यालय : पढ़ाई हुई नहीं, परीक्षा कार्यक्रम कर दिया घोषित

गोरखपुर विश्वविद्यालय में इस वर्ष भी 180 दिन कक्षाएं चलने से पहले ही वार्षिक परीक्षाएं होंगी। 21 फरवरी से परीक्षाएं प्रस्तावित हैं जबकि कई कॉलेजों में कोर्स ही पूरा नहीं हो सका है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 11:23 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 11:23 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय : पढ़ाई हुई नहीं, परीक्षा कार्यक्रम कर दिया घोषित
गोरखपुर विश्वविद्यालय : पढ़ाई हुई नहीं, परीक्षा कार्यक्रम कर दिया घोषित

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में इस वर्ष भी 180 दिन कक्षाएं चलने से पहले ही वार्षिक परीक्षाएं होंगी। 21 फरवरी से परीक्षाएं प्रस्तावित हैं जबकि कई कॉलेजों में कोर्स ही पूरा नहीं हो सका है। नियमानुसार वार्षिक परीक्षाओं के लिए एक शैक्षिक सत्र में न्यूनतम 180 दिन पढ़ाई होनी चाहिए, लेकिन गोरखपुर विवि में पिछले तीन वर्ष से यह मानक पूरा नहीं हो पा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी कॉलेजों को 15 फरवरी तक हर हाल में कोर्स पूरा कर लेने का फरमान सुनाया है। जाहिर है अतिरिक्त कक्षाएं लेना ही एक मात्र रास्ता है।

विवि प्रशासन ने सत्र शुरू होने से पूर्व जो शैक्षिक कैलेंडर जारी किया था, अगर उसका पालन हुआ तो 180 दिन पढ़ाई का मानक पूरा हो जाता। कैलेंडर के अनुसार प्रवेश की प्रक्रिया 30 अगस्त तक हर हाल में पूरी कर लेनी थी, लेकिन यह लक्ष्य केवल विवि परिसर में प्रवेश में ही पूरा हो सका। कॉलेजों में अक्टूबर तक दाखिले का क्रम जारी रहा। विवि में पढ़ाई शुरू हुई तो छात्रसंघ चुनाव को लेकर शुरू हुए प्रचार से कक्षाएं प्रभावित हुईं तो फिर चुनाव को लेकर हुई मार-पीट के बाद परिसर में दस दिन तक अवकाश की स्थिति रही। इस पूरे महीने कक्षाएं पूरी तरह से बाधित रहीं।

अक्टूबर में त्योहारों के अवकाश और फिर दीक्षा समारोह की तैयारियों के चलते पूरा माह कमोबेश अवकाश सा ही माहौल रहा। महज नवंबर व दिसंबर में ही सुचारु रूप से पढ़ाई हो सकी। दिसंबर में 23 तारीख से शीतावकाश घोषित हो गया और फिर जनवरी महीने में गोरखपुर महोत्सव के चलते चार से पांच दिन तक कक्षाएं बाधित रहीं। पूरे वर्ष बमुश्किल 120 से 130 दिन ही कक्षाएं चल सकीं।

chat bot
आपका साथी