आमान परिवर्तन के आठ साल बाद भी यहां नहीं सुधरी रेल यातायात की दशा

कुशीनगर में एक ही डेमू ट्रेन के भरोसे थावे-कप्तानगंज रेल खंड पर यात्रियों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही है। बार-बार मांग के बावजूद इस रेल खंड पर ट्रेनों की संख्या न बढ़ाए जाने से स्थ

By Edited By: Publish:Mon, 06 May 2019 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 May 2019 05:56 PM (IST)
आमान परिवर्तन के आठ साल बाद भी यहां नहीं सुधरी रेल यातायात की दशा
आमान परिवर्तन के आठ साल बाद भी यहां नहीं सुधरी रेल यातायात की दशा
गोरखपुर, जेएनएन। कुशीनगर में एक ही डेमू ट्रेन के भरोसे थावे-कप्तानगंज रेल खंड पर यात्रियों को दुश्वारियां झेलनी पड़ रही है। बार-बार मांग के बावजूद इस रेल खंड पर ट्रेनों की संख्या न बढ़ाए जाने से स्थानीय व्यापारियों सहित आसपास व सीमाई बिहार प्रांत के यात्रियों में भारी आक्रोश है और जनप्रतिनिधि की उदासीनता को कोस रहे यात्री अब आंदोलन के मूड में है।
बताना मुनासिब होगा कि इस रेल खंड पर डेमू ट्रेन संख्या 75012 गोरखपुर से 5.10 बजे चलकर प्रात : 8.05 बजे बजे तमकुहीरोड रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है और सीवान जाती है। फिर यही डेमू ट्रेन संख्या 7509 सीवान से वापस होकर 12.20 बजे तमकुहीरोड स्टेशन पहुंचती है तथा डेमू ट्रेन संख्या 75010 कप्तानगंज तक जाकर वापस थावे जाने के दौरान 4.05 बजे स्थानीय स्टेशन पर पहुंचती है।
अपने अंतिम फेरे में डेमू ट्रेन संख्या 75011 थावे से सायं 5.50 बजे गोरखपुर के लिए चलती है तो 6.45 बजे यहां पहुंचती है। बस एक इसी ट्रेन के चार फेरो पर इस रेल खंड के यात्रियों की यात्रा निर्भर है। आमान परिवर्तन के बाद से ही विभिन्न आंदोलनों द्वारा इस रेल खंड पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाए जाने की मांग की गई तथा विभिन्न संगठनों द्वारा हर स्तर पर ज्ञापन सौंपा गया ¨कतु परिणाम वही ढाक के तीन पात जैसे रही।
बड़ी रेल लाइन संघर्ष समिति के संयोजक व नगर पंचायत अध्यक्ष श्याम सुंदर विश्वकर्मा ने कहा कि यदि सीवान से सुबह 7 बजे से इस रेल खंड पर गोरखपुर तक सवारी गाड़ी चलाई जाए जिससे क्षेत्र की जनता, छात्र, वकील, मरीज, कर्मचारी, जिला मुख्यालय पडरौना 10 बजे तक पहुंच सके। छपरा व सीवान से थावे-तमकुहीरोड होकर दिल्ली एवं लखनऊ के लिए नियमित एक्सप्रेस ट्रेने चलाई जाए। छपरा-मथुरा एवं ग्वालियर-बरौनी तथा मौर्य एक्सप्रेस का रूट बदलकर उक्त रेल खंड पर संचलन किया जाए। 55107 सवारी गाड़ी जो सीवान से थावे तक चलती है का मार्ग विस्तार कर तमकुहीरोड होकर गोरखपुर तक किया जाए तथा 05065/66 छपरा-लखनऊ समर मेल, 05115/16 राम नगर-हाबड़ा एक्सप्रेस तथा 05007/08 को जनहित व रेल हित में नियमित किया जाए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी