नेपाल सरकार ने भारतीय चीनी पर लगाया प्रतिबंध, सीमा पर कड़ाई से हो रही जांच

नेपाल सरकार ने भारतीय चीनी लेकर नेपाल जाने पर प्रतिबंध दिया है। पहले लोग पांच किलो चीनी लेकर नेपाल जा सकते थे अब इसे तीन किलो कर दिया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 10 Oct 2018 12:18 PM (IST) Updated:Thu, 11 Oct 2018 05:37 PM (IST)
नेपाल सरकार ने भारतीय चीनी पर लगाया प्रतिबंध, सीमा पर कड़ाई से हो रही जांच
नेपाल सरकार ने भारतीय चीनी पर लगाया प्रतिबंध, सीमा पर कड़ाई से हो रही जांच

गोरखपुर, (जेएनएन)। नेपाल सरकार ने भारत व पाकिस्तान से चीनी आयात पर रोक लगा दिया गया है। नेपाल के भैहरवा कस्टम कार्यालय पर इस तरह का पत्र आया है। नेपाल में केवल सोनौली बाजार से ही रोजाना 600 बोरी चीनी जाती थी।

पूरा हो गया है कोटा

नेपाल के कस्टम सूचना अधिकारी कलीराम पौडेल ने बताया कि नेपाल में एक साल में पाकिस्तान व भारत से 94900 मैट्रिक टन चीनी का आयात होता है, जो इसी महीने पूरा हो गया है। भैहरवा भंसार कार्यालय में नेपाल के कॉमर्स मिनिस्ट्री का पत्र आया है जिसमें चीनी पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है। नेपाल के रुपंदेही जिले के विधायक संतोष पांडेय का कहना है कि नेपाल सरकार ने चीनी पर जो प्रतिबंध लगाया है वह गलत है। आम आदमी को राहत मिलनी चाहिए।

नेपाल में नहीं होता है चीनी का उत्‍पादन

नेपाल में चीनी का उत्पादन नहीं है। भारत के सरहदी क्षेत्रों में चीनी आसानी से मिल जाती  है। रुपंदेही जिले के मर्चवार से भैहरवा 22 किलोमीटर दूर है, इसलिए वह लोग नौतनवा से ही चीनी की खरीदारी कर लेते हैं। व्यापार मंडल के अध्यक्ष बबलू सिंह का कहना है कि नेपाल के बुटवल कस्बे में एक शापिंग मॉल खुला है, जहां 200 ट्रक चीनी पाकिस्तान से मंगवाया गया है। भारतीय क्षेत्र से नेपाल  चीनी ले जाने पर सशस्त्र व ट्रैफिक पुलिस के जवान रोक रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोनौली के व्यापार को खत्म करने के लिए शापिंग मॉल खोला गया है ताकि नेपाल के लोग बुटवल में ही सामान ले लें, भारत में न आएं। अगर रोक नहीं हटी तो सोनौली का बाजार चौपट हो जाएगा।

अब केवल तीन किलो चीनी ही ले जा पाएंगे

नेपाल के बेलहिया पुलिस इंस्पेक्टर बीर बहादुर थापा ने बताया कि नेपाल में पर्याप्त मात्रा में चीनी का भंडारण होने के कारण भारत व पाकिस्तान के चीनी के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पहले पांच किलो चीनी आसानी से ले जा सकते थे, लेकिन अब तीन किलो चीनी ले जाने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी