Good News: 218 रुपये सस्ता रसोई गैस सिलिंडर, अब इतने में मिलेगा Gorakhpur News

गैर-सब्सिडी वाला रसोई गैस 218 रुपये सस्ता हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 03 May 2020 02:08 PM (IST) Updated:Mon, 04 May 2020 08:00 AM (IST)
Good News: 218 रुपये सस्ता रसोई गैस सिलिंडर, अब इतने में मिलेगा Gorakhpur News
Good News: 218 रुपये सस्ता रसोई गैस सिलिंडर, अब इतने में मिलेगा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन में गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में बड़ी राहत दी गई है। गोरखपुर जोन में इसमें 218 रुपये की कटौती की गई है। पिछले महीने तक जिस सिलेंडर के लिए 802 रुपये चुकाने होते थे, उसके लिए अब 584 रुपये देने होंगे। नई कीमत एक मई से प्रभावी है।

कॉमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) के दाम में 257 रुपये की हुई कमी

मासिक रेट रिवीजन में इस बार कॉमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) के दाम में भी बड़ी राहत दी गई है। इस महीने से 257 रुपये कम देने होंगे। पिछले महीने तक 1412 रुपये में मिलने वाला यह सिलेंडर अब 1155 रुपये में मिलेगा। पांच किलो के सिलेंडर में भी काफी राहत मिली है। इसमें 76.5 रुपये की कमी की गई है। पिछले महीने तक 294.5 रुपये में मिलने वाला पांच किलो का सिलेंडर अब 218 रुपये में ही मिल जाएगा।

यह होंगे नए दाम

सिलेंडर              मई के दाम

14.2 किलो         584 रुपये

05 किलो           218  रुपये

19 किलो          1155 रुपये

हर जरूरतमंद को राशन मिले, तैयारी में नगर निगम

शहर में रहने वाले जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। सफाई निरीक्षकों को जरूरतमंदों की सूची बनाने के लिए कहा गया है। सफाई निरीक्षक वार्डों में राशन के लिए परेशान लोगों का पूरा विवरण शासन की ओर से उपलब्ध कराए गए एप में दर्ज करेंगे। एप में दर्ज सूची नगर आयुक्त के माध्यम से प्रशासन को भेजी जाएगी। इस सूची के आधार पर प्रशासन के अफसर जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाएंगे। शहर में हजारों लोग ऐसे हैं जिनके सामने भोजन का संकट खड़ा हो गया है। जिला प्रशासन कम्युनिटी सेंटर और स्वयंसेवी संस्थाएं भी अपने स्तर से लोगों को भोजन और राशन उपलब्ध करा रही हैं। काफी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जिनके पास भोजन पकाने के पूरे इंतजाम हैं लेकिन राशन न होने से वह परेशान हैं। ऐसे लोगों तक राशन पहुंचाने के लिए शासन ने सभी की सूची बनाने के निर्देश दिए हैं।

मोबाइल में अपलोड कराया गया एप

नगर आयुक्त ने सभी सफाई निरीक्षकों के मोबाइल फोन में एप डाउनलोड करा दिया है। सफाई निरीक्षक जैसे जरूरतमंद का विवरण एप में दर्ज करेंगे इसकी सूचना नगर आयुक्त के मोबाइल फोन में डाउनलोड एप में आ जाएगी। सूची बनने के बाद एप के माध्यम से ही इसे प्रशासन के अफसरों को भेजा जाएगा।

जिला प्रशासन के साथ मिलकर नगर निगम शहर में रहने वाले जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाएगा। जरूरतमंदों की सूची बनाने के लिए सफाई निरीक्षकों के मोबाइल फोन में एप डाउनलोड करा दिया गया है। सूची बनाने का काम शुरू हो गया है। - अंजनी कुमार सिंह, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी