नेपाल में भारतीय ट्रक से 1.64 क्विंटल चरस बरामद

नेपाल में एक भारतीय ट्रक से 164 किलोग्राम चरस बरामद हुआ है। यह बरामदगी नेपाल पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर की है। ट्रक व चरस को जब्त चालक समेत कुल तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 24 Mar 2019 01:05 PM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2019 03:04 PM (IST)
नेपाल में भारतीय ट्रक से 1.64 क्विंटल चरस बरामद
नेपाल में भारतीय ट्रक से 1.64 क्विंटल चरस बरामद

गोरखपुर,जेएनएन। नेपाल के धादिंग जिले में एक भारतीय ट्रक से 164 किलोग्राम चरस बरामद हुआ है। यह बरामदगी नेपाल पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर की है। ट्रक व चरस को जब्त चालक समेत कुल तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। पकड़ा गया ट्रक यूपी के मुजफ्फरनगर का बताया जा रहा है। हिरासत में लिए गए चालक की पहचान उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के निवासी मोहम्मद महताब के रूप में हुई है। ट्रक में सवार अन्य लोगों के नाम व पते की पुष्टि नेपाल पुलिस ने नहीं की है। धादिंग प्रहरी कार्यालय के निरीक्षक भोलामान धादिंग का कहना है कि भारतीय ट्रक से डेढ़ क्विंटल से अधिक चरस बरामद हुआ है। ट्रक में सवार तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। ट्रक को जब्त कर नशीला पदार्थ तस्करी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की गई है।

महराजगंज के नटवा जंगल में भूख से हुई नर तेंदुआ की मौत

महराजगंज के बांकी रेंज के नटवा जंगल में समय माता मंदिर के पास मृत मिले नर प्रजाति के तेंदुआ की मौत भूख से हुई थी। इसकी पुष्टि जंगल धवई स्थित निरीक्षण गृह परिसर में पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हुई। भूख से नर तेंदुआ की मौत वन्य जीवों की सुरक्षा व संरक्षा के प्रति वन कर्मियों की संवेदनशीलता पर सवाल खड़े करता है। इसको लेकर ग्रामीणों ने सवाल उठाए और कहा कि तीन दिन पहले नटवा जंगल में नर प्रजाति के तेंदुआ को भटकते देखा था और वन कर्मियों को इसकी जानकारी दी थी। ग्रामीणों की बात पर विश्वास कर वन कर्मियों ने तत्परता दिखाई होती और तेंदुआ की तलाश की होती तो शायद भूख से तेंदुआ की जान नहीं जाती। तेंदुआ का आमाशय सूखने से इस बात की पुष्टि होती है कि तेंदुआ कम से कम तीन दिनों से भूखा था।

बता दें कि पनियरा थाना क्षेत्र के बांकी रेंज अंतर्गत नटवा जंगल में समय माता मंदिर के पास चुलुआ नाला के किनारे सुबह सात बजे रहस्यमय हालात में तेंदुआ मृत मिला था। तेंदुआ के दाएं पैर पर चोट के निशान थे। लकड़हारे की सूचना पर पनियरा के रेंजर व डीएफओ संग मुख्य वन संरक्षक ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। मुख्य वन संरक्षक आर हेमंत कुमार ने भूख से तेंदुआ के मरने की पुष्टि की। बताया कि शिकार के दौरान तेंदुआ का पैर टूटा था। पोस्टमार्टम के बाद जंगल में तेंदुआ को जला दिया गया। इस दौरान गोरखपुर के डीएफओ अखिलेश पाण्डेय, एसडीओ एम के शुक्ला, पनियरा के रेंजर विजय कुमार श्रीवास्तव आदि वन कर्मी उपस्थित रहे ।

chat bot
आपका साथी