गोरखपुर में जीडीए ने तीन दिनों में पास किए 57 मानचित्र, कमाए 4.91 करोड़ रुपये

आनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम (ओबीपीएएस) पर लंबित मानचित्रों के निस्तारण के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) में आयोजित तीन दिवसीय मानचित्र समाधान विशेष शिविर का समापन हो गया। जीडीए ने 57 मानचित्र पास किए और चार करोड़ 91 लाख 61 हजार 652 रुपये की आय अर्जित की।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:45 AM (IST)
गोरखपुर में जीडीए ने तीन दिनों में पास किए 57 मानचित्र, कमाए 4.91 करोड़ रुपये
गोरखपुर विकास प्राधिकरण का कार्यालय। फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : आनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम (ओबीपीएएस) पर लंबित मानचित्रों के निस्तारण के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) में आयोजित तीन दिवसीय मानचित्र समाधान विशेष शिविर का समापन हो गया। जीडीए ने इस दौरान 57 मानचित्र पास किए और चार करोड़ 91 लाख 61 हजार 652 रुपये की आय अर्जित की। लंबित 50 नए मानचित्र एवं तीन शमन तथा चार क्रय योग्य फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) से जुड़े मानचित्र भी पास किए गए। नए मानचित्रों से जहां एक करोड़ 19 लाख 89 हजार 863 रुपये की आय हुई, वहीं शमन एवं एफएआर क्रय वाले सात मानचित्रों से जीडीए ने तीन करोड़ 71 लाख 71 हजार 769 रुपये कमाए।

शिविर में पहुंचे 206 लोग

छह अक्टूबर से आयोजित इस शिविर में 206 लोग पहुंचे। उनमें कई लोगों ने मानचित्र के बारे में जानकारी ली और आनलाइन आवेदन के बारे में पूछा। नए मानचित्र के लिए आए 61 लोगों ने बताया कि उनके आवेदन लंबे समय से लंबित हैं। दस्तावेजों में व्याप्त कमियां दूर कराकर 50 के मानचित्र पास किए गए। लो रिस्क (ले आउट अनुमोदित) के आठ मानचित्रों में से पांच एवं हाई रिस्क (ले आउट अनुमोदित क्षेत्र नहीं) के 53 में 45 मानचित्र स्वीकृत किए गए। अभी भी 11 मानचित्रों का निस्तारण नहीं हो सका है। एक सप्ताह में उन्हें भी निस्तारित करने का निर्देश दिया गया है। शिविर के दौरान जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह, सचिव उदय प्रताप सिंह एवं मुख्य अभियंता पीपी सिंह आदि मौजूद रहे और लोगों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान लोगों से फीड बैक के आधार पर कुछ सुझाव भी शासन को भेजे गए हैं। इन सुझावों को ओबीपीएएस पोर्टल पर लागू कराने की अपील की गई है, जिससे लोगों को कठिनाई का सामना न करना पड़े और मानचित्र स्वीकृत करने से आय भी अर्जित हो सके।

विशेष शिविर में 57 मानचित्रों का किया गया निस्तारण

जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने कहा कि तीन दिनों तक आयोजित मानचित्र समाधान विशेष शिविर में 57 मानचित्रों का निस्तारण किया गया। इससे जीडीए को 4.91 करोड़ रुपये से अधिक की आय हुई है। आने वाले दिनों में और भी शिविर लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी