राहगीरों के लिए काल बन रहे 26 ब्लैक स्पाट के लिए शासन से धन अवमुक्‍त Gorakhpur News

महराजगंज जिले में अब तक 26 ब्‍लैक स्‍पाअ चिह्नित किए गए हैं जहां हादसों के बचाव के उपाय के लिए शासन ने धन भी अवमुक्त कर दिया है। लोक निर्माण विभाग की लापरवाही के कारण अभी तक सड़क सुरक्षा के वहां समुचित प्रबंध नहीं हो सके हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 04:00 AM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 04:00 AM (IST)
राहगीरों के लिए काल बन रहे 26 ब्लैक स्पाट के लिए शासन से धन अवमुक्‍त Gorakhpur News
परतावल के सेमरा चंदौली का ब्लैक स्पाट, जहां आए दिन हादसे होते हैं। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। हाईवे हो या कोई अन्य प्रमुख मार्ग। कुछ ऐसे स्थान होते हैं, जहां आए दिन मार्ग दुर्घटनाएं होती रहती हैं। कभी चालक की लापरवाही तो कभी सड़क की बनावट वजह बन जाती है। इन्हीं को ब्लैक स्पाट का नाम दिया गया है। महराजगंज जिले में अब तक ऐसे 26 खतरनाक स्थलों का चिह्नित किया गया है, जहां हादसों के बचाव के उपाय के लिए शासन ने धन भी अवमुक्त कर दिया है।  लोक निर्माण विभाग की लापरवाही के कारण अभी तक सड़क सुरक्षा के वहां समुचित प्रबंध नहीं हो सके हैं।

147 लोग गंवा चुके हैं जान

जिले के इन 26 ब्लैक स्पाट पर हुए हादसों में वर्ष 2019 में 210 तो इस वर्ष अबतक 147 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। शासन ने चिह्नित इन ब्लैक स्पाट पर सड़क सुरक्षा के दृष्टिकोण से लोक निर्माण विभाग को जेब्रा क्राङ्क्षसग,स्पीड टेबल, स्टॉप लाइन, रंबल स्ट्रिप, कैट आई, 50 मीटर दूर रिपिट बार मार्किंग, चेतावनी सूचक साईन बोर्ड लगाने के लिए कुल 1.39 करोड़ रुपये की स्वीकृति देते हुए 40 लाख रुपये की प्रथम किस्त भी अवमुक्त कर दी है। इस धन से लोक निर्माण विभाग को सड़क सुरक्षा संबंधित आवश्यकताएं पूरी करनी हैं।  लेकिन अभी तक किसी भी ब्लैक स्पाट पर कार्य शुरू नहीं हो सका है।

ये हैं खतरनाक स्थल

थाना कोतवाली क्षेत्र में भिटौली, सिंदुरिया, बैकुंठपुर, शिकारपुर, महुअवा ढाला, धनेवा-धनेई व रमपुरवा, घुघली थाना क्षेत्र में घुघली कस्बा, श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र में परतावाल बाजार, सेमरा चंद्रौली, छपिया, फरेंदा थाना क्षेत्र में धानी ढाला, बाजार डीह, महदेवा, दक्षिणी बाईपास, पुरंदरपुर क्षेत्र में कस्बा पुरंदरपुर, बृजमनगंज में धानी ढाला, थाना कोल्हुई में कोल्हुई बाजार, एकसड़वा , थाना नौतनवा में कस्बा नौतनवा, छपवा व मुडि़ला, थाना सोनौली में कस्बा सोनौली, नवडिहवा, निचलौल थाना क्षेत्र में ओड़वलिया, व कोठीभार थाना क्षेत्र में कस्बा कोठीभार, सबया व बंदी ढाला अत्यधिक दुर्घटनाओं के लिए चिह्नित हैं।

अंधे मोड़ पर आए दिन होते हैं हादसे

अंकुर गुप्‍ता ने कहा कि सिंदुरिया में अंधे मोड़ पर आए दिन दुर्घटनाए होती रहती हैं। लेकिन लोकनिर्माण विभाग की लापरवाही के कारण यहां पर सुरक्षा के आजतक कोई प्रबंध नहीं किए गए।

सड़क सुरक्षा को लेकर लापरवाह हैं लोग

सुधीर मद्धेशिया ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर जितने लापरवाह लोग है उससे कहीं ज्यादा जिम्मेदार खामोश नजर आते हैं। जब कोई बड़ी दुर्घटना होती है तब सब जाग जाते हैं, अन्य किसी को कोई फिकर नहीं कोई चिंता नहीं रहती है।

दिखावे के लिए आतीं हैं हर साल योजनाएं

रवि प्रजापति ने कहा कि सड़कों पर रेडियम पट्टी लगाने के साथ-साथ जेब्रा क्रासिंग के लिए योजनाएं हर साल आती हैं, लेकिन योजनाओं के क्रियान्वयन में समय पूर्व ही उसे जिम्मेदार डकार जाते हैं।

पर्याप्‍त रोशनी नहीं होने के कारण हो रहीं दुर्घटनाएं

दीपू रावत ने कहा कि ब्लैक स्पाट पर सबसे बड़ी समस्या जो है वह रात के समय में होती है, पर्याप्त रोशनी नहीं होने से सामने से आने वाले लोग सामने से आ रहे वाहनों को नहीं देख पाते हैं और दुर्घटना के शिकार होते हैं।

chat bot
आपका साथी