नए साल में नए कलेवर में दिखेगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन Gorakhpur News

गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन नए साल में यह स्टेशन नए कलेवर में दिखेगा। कोरोना काल में भी तेज गति से इसका कायाकल्प हो रहा है। स्टेशन पर स्थित स्टेशन प्रबंधक से लगायत डायरेक्टर के दफ्तर भी कार्पोरेट की तरह एक सीध में होंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2020 03:10 PM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2020 03:10 PM (IST)
नए साल में नए कलेवर में दिखेगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन Gorakhpur News
गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन की सूरत बदलने जा रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे का मुख्यालय स्टेशन गोरखपुर विश्वस्तरीय बन रहा है। नए साल में यह स्टेशन नए कलेवर में दिखेगा। कोरोना काल में भी तेज गति से इसका कायाकल्प हो रहा है। स्टेशन पर स्थित स्टेशन प्रबंधक से लगायत डायरेक्टर के दफ्तर भी कार्पोरेट की तरह एक सीध में होंगे। ताकि, यात्रियों को उनतक पहुंचने में आसानी होगी। फिलहाल, परिसर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।

स्टेशन पर कार्पोरेट की तरह एक सीध में होंगे अधिकारियों के दफ्तर

रेलवे स्टेशन का विकास 6 करोड़ में होना है। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने बजट भी आवंटित कर दिया है। स्टेशन स्थित दफ्तरों के उन्नयन का कार्य भी तेज गति से हो रहा है। दो कार्यालय शेष रह गए हैं। वह भी दिसंबर के अंत तक पूरे हो जाएंगे। इसके अलावा स्टेशन भवन के सामने के भाग को भी नए डिजाइन में बनाया जा रहा है। वेहिकल और पैसेंजर एरिया को भी चमकाया जा रहा है।

कंकरीट से बन रहे टैक्सी, कार और मोटरसाइकिल पार्किंग के फर्श

टैक्सी, कार और मोटरसाइकिल पार्किंग के करीब 9 हजार स्क्वायर मीटर क्षेत्र का फर्श कंकरीट से बनाया जा रहा है। पार्किंग के चारो तरफ हरियाली के लिए पेड़- पौधे लगाए जाएंगे। ताकि, स्टेशन परिसर पहुंचते ही यात्रियों का थकान दूर हो सके। प्रवेश द्वार के स्वरूप को भी बदला जा रहा है। स्टेशन परिसर में प्रवेश करते हुए फूलों की खुशबू यात्रियों को तरोताजा करने लगी हैं। युवाओं के लिए फर्स्ट क्लास गेट पर ही सेल्फी प्वाइंट तैयार कर दिया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म नंबर एक और दो के पुराने शेड को बदला जा रहा है। कंकरीट की जगह अब एल्यूमिनियम के मजबूत शेड लगाए जा रहे हैं। ऐसे में बारिश के दिनों में प्लेटफार्म पर पानी नहीं टपकेगा।

यात्रियों का स्वागत करेंगे पानी के फव्वारे

स्टेशन परिसर में जगह-जगह पार्क तैयार किए जा रहे हैं। मुख्य द्वार पर पानी के फव्वारे बनाए गए हैं। यात्रियों के प्रवेश करते हुए फव्वारे उनका स्वागत करेंगे।

तैयार है सबसे बड़ा वेटिंग हाल और महापंखा

मुख्य प्रवेश द्वार पर ही यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा वेटिंग हाल तैयार है। वेटिंग हाल में दो महापंखे भी लगा दिए गए हैं, जो गर्मी के दिनों में यात्रियों को राहत प्रदान करेंगे।

chat bot
आपका साथी