पुलिस को अभी नहीं मिल रहे 17 फर्जी शिक्षक, कुर्की की होगी कार्रवाई

सिद्धार्थनगर के सदर सर्किल क्षेत्र के पांच थानों की पुलिस 17 फर्जी शिक्षकों को खोज नहीं पा रही है।

By Edited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 09:45 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 09:45 AM (IST)
पुलिस को अभी नहीं मिल रहे 17 फर्जी शिक्षक, कुर्की की होगी कार्रवाई
पुलिस को अभी नहीं मिल रहे 17 फर्जी शिक्षक, कुर्की की होगी कार्रवाई

गोरखपुर, जेएनएन। सिद्धार्थनगर के सदर सर्किल क्षेत्र के पांच थानों की पुलिस 17 फर्जी शिक्षकों को खोज नहीं पा रही है। तीन साल पहले एसटीएफ गोरखपुर की टीम ने मोहाना थाना में आठ, मोहाना में दो समेत सदर में 32 फर्जी शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस इनकी तलाश में छापेमारी कर रही है। कुछ आरोपितों के खिलाफ पुलिस कुर्की की कार्रवाई में जुट गई है। लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने आठ आरोपितों को पकड़ा है। यह सब कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लौटकर अपने घर आए थे। इनमें एक महिला आरोपित करीब चार वर्ष से फरार चल रही थी।

आरोपित ने कागजात में देवरिया कोतवाली क्षेत्र के एक मोहल्ला का पता दिया था। पुलिस ने जब छापेमारी की पता फर्जी निकला। लॉकडाउन के दौरान पुलिस को पता चला कि आरोपित महिला शिक्षक देवरिया के थाना लार के एक गांव में मौजूद है। दबिश दी तो वह नहीं मिला। पुलिस अधीक्षक विजय ढुल ने कहा कि फर्जी शिक्षकों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस दबिश दे रही है। आरोपित पकड़े जा रहे हैं। वास्तविक पता खोजने में पुलिस को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आरोपितों ने जो प्रपत्र विभाग में जमा किए हैं, उनमें सभी जानकारियां गलत दी गई हैं। जल्द ही सभी आरोपितों को पकड़ा जाएगा।

15 जुलाई तक मिली मानव संपदा फी¨डग की मोहलत -मानव संपदा फी¨डग में नेटवर्किग समस्या जी का जंजाल बनी हुई है। हर रोज शिक्षक फी¨डग करवाने पहुंच रहे हैं, लेकिन यह कार्य अबतक पूरा नहीं हुआ। अब इसकी तिथि तीसरी बार 15 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। मानव संपदा फी¨डग की कवायद शासन स्तर से इसलिए प्रारंभ किया गया कि विभागीय कर्मचारियों का ई- सर्विस बुक तैयार हो सके और उनका संपूर्ण विवरण आनलाइन रहे। डुमरियागंज ब्लाक में 1072 शिक्षक व कर्मचारी बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात हैं। पहली जून से विभाग ने इनके तैनाती व कामकाज का इतिहास सुरक्षित रखने के लिए ई सर्विस बुक तैयार करवाने के लिए मानव संपदा फी¨डग करवाने की प्रक्रिया प्रारंभ की। इस कार्य को पूरा करने के लिए 15 जून तक का वक्त मुकर्रर था, बावजूद नेटवर्किंग समस्या के चलते कार्य पूरा नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी