गोरखपुर में हंगामे के बाद निरस्त हुई समीक्षा अधिकारी की परीक्षा Gorakhpur News

विधान परिषद सचिवालय के विभिन्न पदों के लिए गोरखपुर के 14 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा में अनियमितता का आरोप लगाते हुए परीक्षार्थियों ने हंगामा खड़ा कर दिया। इसके बाद परीक्षा निरस्त कर दी गयी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 02:20 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 07:37 PM (IST)
गोरखपुर में हंगामे के बाद निरस्त हुई समीक्षा अधिकारी की परीक्षा  Gorakhpur News
छात्रों को समझाते गोरखपुर के डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन व पुलिस के अधिकारी। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। पर्चा आउट होने के आरोप और परीक्षार्थियों के हंगामे के बाद विधान परिषद सचिवालय के विभिन्न पदों के लिए रविवार को होने वाली परीक्षा निरस्त कर दी गई। छात्रों के बवाल और आरोपों की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने विधान परिषद के प्रमुख सचिव से फोन पर बात की और स्थिति बताई। उसके बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा निरस्त होने की जानकारी दी। इस सूचना के बाद परीक्षार्थी शांत हो गए।

गोरखपुर में 14 केंद्रों पर हो रही थी परीक्षा

विधान परिषद सचिवालय के विभिन्न पदों के लिए जिले के 14 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था।  जिलाधिकारी ने मीडिया को भी बताया कि परीक्षा निरस्त कर दी गयी है। इसे दोबारा आयोजित कराया जाएगा। प्रारंभिक पूछताछ और पड़ताल में पता चला है कि परीक्षा में करीब आधे घण्टे बाद पेपर दिया गया। परीक्षा निजी एजेंसी आयोजित करा रही थी। किसी मजिस्ट्रेट की मांग नहीं हुई थी। यह केंद्र सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर विवादों में रहा है और ब्लैक लिस्ट किया जा चुका है। इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। केंद्र कैसे बनाया गया, उस बात की जांच की जाएगी। प्रथम दृष्टया परीक्षा केंद्र प्रभारी की भूमिका संदिग्ध लग रही है। कार्रवाई के लिए शासन को भेजा जाएगा।

पुलिस भर्ती परीक्षा में भी पेपर लीक होने के आरोपों में हुआ था हंगामा

गुलरिहां थाना क्षेत्र के बरगदहीं स्थित बेइला देवी इंटरमीडिएट कॉलेज में 27 जनवरी 19 को पुलिस भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी । दूसरी पाली में परीक्षा देने वाले परिक्षाॢथयों ने पेपर लीक होने का आरोप लगाकर हंगामा खड़ा कर दिया था। परीक्षार्थियों का आरोप है कि कापी के सभी बंडल खुले हुए थे।  दूसरी पाली की परीक्षा तीन बजे से शुरू होनी थी। दो बजकर पैतालिस मिनट पर जब पेपर खोला गया तो पता चला कि दूसरे परीक्षा केंद्र गुलाबी देवी इंटरमीडिएट कालेज इस्लामपुर का बंडल आ गया है।

आनन फानन में परीक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही टीसीएस कंपनी के कर्मचारी बंडल लेकर उक्त कालेज पर बदलने पहुंच गये। पेपर बदलने में लगभग आधा घंटा विलंब हो गया। जब कमरों में कापियां बंटने लगी तो सील खुला हुआ था। जबकि परीक्षार्थियों से सामने सील खोलने की बात कहते हुए हस्ताक्षर कराया जा रहा था। इसी बात को लेकर परीक्षार्थी पेपर लीक होने का आरोप लगाकर हंगामा खड़ा कर दिए। कुछ परीक्षार्थियों ने गोरखपुर-महाराजगंज मार्ग को भी थोड़ी देर के लिए ठप करा दिया था। मौके पर पहुंचे एसएसपी डॉक्टर सुनील कुमार गुप्ता ने फोर्स के साथ किसी तरह परीक्षाॢथयों की भीड़ को तितर-बितर कराया । साथ ही कप्तान ने परीक्षाॢथयों को दूसरे दिन शाहपुर थाना क्षेत्र के विमल मांटेसरी गल्र्स स्कूल में परीक्षा कराने का आश्वासन देकर मामले को शांत कराया। वहीं आधे से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा छोड़कर जा चुके थे।

chat bot
आपका साथी