बुद्ध धरा से भारत-चीन संबंध का खाका खींचेंगे शिक्षाविद्

इसमें भाग लेने के लिए विदेश नीति के विशेषज्ञ प्रो. कमर आगा इंडियन कौंसिल आफ वर्ल्ड अफेयर के डा. संजीव गोरखपुर विवि में रक्षा विभाग के प्रो. हर्ष सिन्हा आइडीएसए के डा. राजीव नयन दिल्ली विवि के प्रो. संजीव श्रीवास्तव आदि ने अनुमति प्रदान कर दी है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 03:05 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 03:05 PM (IST)
बुद्ध धरा से भारत-चीन संबंध का खाका खींचेंगे शिक्षाविद्
बुद्ध धरा से भारत-चीन संबंध का खाका खींचेंगे शिक्षाविद्। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। आने वाला माह सिद्धार्थनगर जनपद के लिए शैक्षणिक दृष्टि से ऐतिहासिक साबित होगा। जनपद के बुद्ध विद्यापीठ डिग्री कालेज में दो संगोष्ठी का आयोजन होगा। इसमें देश के नामचीन हिंदी साहित्य के साथ रक्षा विशेषज्ञ जुटेंगे। भारत-चीन संबंध में नेपाल की भूमिका पर विचार रखेंगे। इन संगोष्ठी का आयोजन फरवरी और मार्च में होगा। यूजीसी व सिद्धार्थ विश्वविद्यालय ने कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में हरी झंडी दे दी है।

भारत-चीन संबंध में नेपाल की भूमिका विषय पर होगी संगोष्‍ठी

फरवरी के दूसरे सप्ताह में भारत-चीन संबंध में नेपाल की भूमिका विषयक संगोष्ठी का आयोजन होगा। कालेज प्रशासन ने इसकी रूपरेखा तैयार कर ली है। इसमें भाग लेने के लिए विदेश नीति के विशेषज्ञ प्रो. कमर आगा, इंडियन कौंसिल आफ वर्ल्ड अफेयर के डा. संजीव, गोरखपुर विवि में रक्षा विभाग के प्रो. हर्ष सिन्हा, आइडीएसए के डा. राजीव नयन, दिल्ली विवि के प्रो. संजीव श्रीवास्तव आदि ने अनुमति प्रदान कर दी है। यह विशेषज्ञ नेपाल की खुली सीमा और चीन से संबंध पर व्याख्यान देंगे।

नेपाल सीमा का करेंगे भ्रमण

नेपाल सीमा का भी भ्रमण कराने की भी योजना है। 14 मार्च को दो दिवसीय स्वतंत्रता आंदोलन में हिंदी पत्रकारिता का योगदान विषयक संगोष्ठी का शुभारंभ होगा। इसमें प्रतिभाग करने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग के आचार्य प्रो. योगेंद्र प्रताप सिंह, जेएनयू दिल्ली के प्रो. सुधीर प्रताप सिंह, गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रो. प्रत्यूष दुबे, प्रो. मंजू द्विवेदी प्रतिभाग करेंगे। हिंदी पत्रकारिता की दशा और दिशा विषयक संगोष्ठी में हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रयागराज के सभापति प्रो. सूर्य प्रसाद दीक्षित, लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रो. पवन अग्रवाल, आंबेडकर विवि लखनऊ के डा. सर्वेश सिंह, बुंदेलखंड विवि के डा. मुन्ना तिवारी व्याख्यान देंगे।

जनमत निर्माण में पत्रकारिता की भूमिका पर होगा विमर्श

जनमत निर्माण एवं मनोबल बढ़ाने में पत्रकारिता की भूमिका विषयक संगोष्ठी में बीएचयू के प्रो. विनय कुमार सिंह, आइएफडब्ल्यूजे के अध्यक्ष के विक्रम राव, गोरखपुर विवि के प्रो. हर्ष सिन्हा, डीएवी कालेज कानपुर के डा. दया दीक्षित प्रतिभाग करेंगे। राष्ट्रीय चारित्रिक निर्माण में हिंदी पत्रकारिता एवं समाज पर प्रभाव विषयक संगोष्ठी में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो. कुमुद शर्मा, लखनऊ विश्वविद्यालय के हिमांशु सेन सिंह, आंबेडकर विवि लखनऊ के डा. बलजीत कुमार श्रीवास्तव व लखनऊ विवि की प्रो. श्रुति श्रीवास्तव ने भाग लेने की अनुमति पदान की है।

कालेज में होगा शैक्षणिक माहौल का निर्माण

बुद्ध विद्यापीठ डिग्री कालेज के प्राचार्य प्रो. अभय कुमार श्रीवास्‍तव ने बताया कि कालेज में शैक्षणिक माहौल बनाने के संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। इसमें देश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षाविद् को आमंत्रित किया गया है। अधिकांश ने अनुमति प्रदान कर दी है। कालेज के शिक्षक व छात्रों के लिए गौरव की बात होगी।

chat bot
आपका साथी