DR Sugestions on Coronavirus: यदि कोरोना के मरीज रहे हैं तो फेफड़ों का रखें ख्याल, अनुलोम विलोम जरूर करें Gorakhpur News

वरिष्ठ चेस्ट फिजिशियन डा. रत्नेश तिवारी दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो डाक्टर में सलाह लेने के लिए काल करने वालों को जानकारी दे रहे थे। कहा कि खाने में प्रोटीन का इस्तेमाल ज्यादा रखें। यदि यूरिक एसिड की समस्या है तो डाक्टर से सलाह जरूर ले लें।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 08:46 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 08:46 PM (IST)
DR Sugestions on Coronavirus: यदि कोरोना के मरीज रहे हैं तो फेफड़ों का रखें ख्याल, अनुलोम विलोम जरूर करें Gorakhpur News
हेलो डाक्टर में सवालों का जवाब देते डा.रत्नेश तिवारी। जागरण।

DR Sugestions on Coronavirus: यदि कोरोना के मरीज रहे हैं तो फेफड़ों का रखें ख्याल, अनुलोम विलोम जरूर करें Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण तेजी से कम हुआ है लेकिन दूसरी लहर में जो लोग संक्रमित हुए हैं उन्हें अपने फेफड़ों पर ध्यान देने की जरूरत है। फेफड़ों को मजबूत बनाने से जुड़े व्यायाम करें और फाइब्रोसिस बनने से रोकने के लिए विशेषज्ञ डाक्टर की सलाह लें। कोरोना से बचाव का टीका हर हाल में लगाएं। जिन लोगों से टीका लगवाया था वह संक्रमित हुए भी तो ज्यादातर में गंभीर लक्षण नहीं आए। ऐसे लोग बहुत जल्दी ठीक भी हो गए। यह सलाह वरिष्ठ चेस्ट फिजिशियन डा. रत्नेश तिवारी ने दी। वह दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम हैलो डाक्टर में सलाह लेने के लिए काल करने वालों को जानकारी दे रहे थे। कहा कि खाने में प्रोटीन का इस्तेमाल ज्यादा रखें। यदि यूरिक एसिड की समस्या है तो डाक्टर से सलाह जरूर ले लें। इसके साथ ही शुगर नहीं है तो फलों का नियमित सेवन करें। गुनगुना पानी लें और समय-समय पर भाप भी लें। याद रखे कोरोना कम हुआ है लेकिन खतरा अभी जस का तस है।

सवाल- कोरोना हुआ था। सीटी स्कोर 16/25 हो गया था। कुछ दिन अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ा था। अब सांस लेने में दिक्कत है, सांस खींचने में सीने में भारीपन रहता है। उम्र 71 वर्ष है। जेपी उपाध्याय, राप्तीनगर।

जवाब- एक बार फिर सीटी स्कैन कराकर विशेषज्ञ को दिखाएं। हो सकता है कि सीटी स्कोर बहुत कम हो गया हो। प्राणायाम, अनुलोम-विलोम आदि करें। डरें बिल्कुल भी नहीं।

सवाल- सीने में दर्द होता है। कोई दिक्कत तो नहीं है। अनिल सिंह, बांसगांव।

जवाब- सांस लेने में यदि बाईं तरफ दिक्कत है तो एक बार हृदय रोग विशेषज्ञ से सलाह ले लें।

सवाल- सीने के दाहिने तरफ सुबह दर्द होता है-महेश लाल श्रीवास्तव, फुलवरिया रुस्तमपुर।

जवाब- यदि सांस फूलने और सीने में भारीपन न हो तो कोई दिक्कत की बात नहीं है।

सवाल- सीने में जलन होती है, गैस भी बहुत बनती है-राज, बिछिया।

जवाब- खाने में तेल, मसाला आदि का सेवन बहुत कम कर दें। टहले, व्यायाम करें, पानी ज्यादा पिएं, यदि ताजा पानी पीना चाहते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है। मिट्टी के घड़े में रखा पानी ले सकते हैं।

सवाल- तीन दिन पहले बुखार और खांसी शुरू हुई। बुखार नहीं है लेकिन खांसी नहीं जा रही है-रामसेवक गुप्ता, मोतीराम अड्डा।

जवाब- खांसी की दवा लें और कोरोना की जांच जरूर करा लें। यदि कोरोना संक्रमण नहीं भी है तो खुद को आइसोलेट कर विशेषज्ञ की सलाह से दवा लें।

सवाल- 12 साल के बेटे कसे बुखार है, सांस लेने में दिक्कत है-मुकेश ठाकुर, बशारतपुर।

जवाब- कोरोना की जांच करा लें यदि पुष्टि नहीं हो रही है तो भी बुखार की दवा दें और कोविड प्रोटोकाल का भी पालन करें।

सवाल- सीने में दर्द है, सांस लेने में दिक्कत और डकार बहुत ज्यादा आती है-मंजू, खजनी।

जवाब- तेल, मसाला वाली चीजों का सेवन कम करें। यदि सीने में दर्द बढ़ता है, हाथ में दर्द जाता है और पसीना होता है तो हृदय रोग विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।

सवाल- भोजन के बाद सीने में हल्का दर्द और भारीपन महसूस होता है-हेमंत त्रिपाठी, कुशीनगर।

जवाब- दिक्कत की कोई बात नहीं है लेकिन हृदय रोग विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।

सवाल- भाई की उम्र 40 वर्ष है। कोरोना संक्रमण के बाद अब निगेटिव है लेकिन सीने में दर्द हो रहा है। दबाने से आराम मिलता है-नीतू, कूड़ाघाट।

जवाब- गैस की वजह से भी दर्द हो सकता है। फिजिशियन से सलाह ले लें।

सवाल- मुझे कोरोना संक्रमण नहीं हुआ लेकिन घबराहट और सीने में चुभन जैसा महसूस होता है। आपरेशन कराना है पर बहुत डर लग रहा है-रवि, बड़हलगंज।

जवाब- कोई दिक्कत नहीं है। अपने इलाके के प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर डाक्टर से सलाह लें। घबराहट कम करने वाली दवाओं का सेवन करने से समस्या दूर हो जाती है।

सवाल- तेज सांस लेने में डर लगता है, लगता है कि कहीं कोरोना का संक्रमण तो नहीं हो गया है-आयुष कुमार, हरपुर।

जवाब- ज्यादा सोचें नहीं, अपने आराध्य का ध्यान करें और मस्त रहें।

सवाल- लग रहा है कि पीठ के पिछले हिस्से में कोई सूई चुभो रहा है-गौरीशंकर लाल श्रीवास्तव।

जवाब- सांस का व्यायाम करें, दर्द की दवा ले सकते हैं। ज्यादा दिक्कत हो तो डाक्टर को दिखा लें।

इन्होंने भी पूछे सवाल

कपिल देव यादव रामजनकीनगर, एसएन श्रीवास्तव गांधी गली गोलघर, पीएसी कैंप बिछिया की निधि तिवारी, बिछिया के सच्चिदानंद तिवारी आदि।

टीकाकरण को लेकर पूछे सवाल

नंदानगर के योगेंद्र ने पूछा कि कोरोना की दूसरी डोज लगवाने के बाद संक्रमित हुआ और फिर ठीक हो गया। फिर टीका तो नहीं लगवाना पड़ेगा। डा. रत्नेश तिवारी ने बताया कि टीका लगवाने की कोई जरूरत नहीं है।

बिछिया के माता प्रसाद त्रिपाठी ने पूछा कि फालिज के कारण खून पतला करने वाली दवा लें रहा हूं, टीका लगवा सकता हूं। डा. रत्नेश ने बताया कि टीका लगवाया जा सकता है।

खजनी उनवल के राजेश श्रीवास्तव ने पूछा कि जहां टीका लगा है वहां लाल हो गया है, बुखार भी है। डा. रत्नेश तिवारी ने बताया कि लाल स्थान पर हल्के हाथ से सिंकाई कर दें, पहले थर्मामीटर से बुखार नाप लें, यदि 99 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा है तो पैरासीटामाल ले सकते हैं।

वरिष्ठ अधिवक्ता देवीशंकर लाल श्रीवास्तव ने पूछा कि स्टेंट लगा है, टीका लगवा सकता हूं। डा. रत्नेश तिवारी ने बताया कि टीका लगवाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी