Gorakhpur यातायात की पाठशाला में बच्चों ने पढ़ा नियमों का पाठ, अधिकारियों ने दी नियमों की जानकारी

दैनिक जागरण ने स्कूलों में जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान यातायात विभाग के अधिकारियों ने बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दी। जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत जेपी एजुकेशन एकेडमी गोरखनाथ से हुई। कई स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित की गई।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 26 Nov 2022 09:23 AM (IST) Updated:Sat, 26 Nov 2022 09:23 AM (IST)
Gorakhpur यातायात की पाठशाला में बच्चों ने पढ़ा नियमों का पाठ, अधिकारियों ने दी नियमों की जानकारी
यातायात की पाठशाला में बच्चों ने पढ़ा नियमों का पाठ। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत शहर के स्कूलों में सड़क सुरक्षा की पाठशाला लगी। जिसमें बच्चों ने यातायात नियमों का पाठ पढ़ा। साथ ही यातायात विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पालने की शपथ ली।

यातायात के संकेतकों के बारे में बताया गया

जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत जेपी एजुकेशन एकेडमी गोरखनाथ से हुई। जहां यातायात उप निरीक्षक विनीत यादव ने विद्यालय के निदेशक सलील के. श्रीवास्तव की मौजूदगी में बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी दी। उन्होंने यातायात के संकेतकों के बारे में एक-एक कर बताया और कहा कि सड़क पर चलते समय इसका जरूर ध्यान रखें। यह आपके हित में है।

सीट बेल्ट, हेलमेट लगाने न लगाने से होने वाले नुकसान की दी जानकारी

स्टेपिंग स्टोन इंटर कालेज ग्रीन सिटी में यातायात उप निरीक्षक इन्दल राम ने विद्यालय के निदेशक राजीव गुप्ता, प्रधानाचार्य अपनीत गुप्ता व उप प्रधानाचार्य स्नेहिता चौहान की मौजूदगी में बच्चों को सीट बेल्ट, हेलमेट लगाने न लगाने से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को यातायात नियमों की शपथ दिलाई।

आरपीएम एकेडमी में भी लगी यातायात की पाठशाला

इसी क्रम में आरपीएम एकेडमी ग्रीन सिटी में भी यातायात की पाठशाला लगी। यहां यातायात उप निरीक्षक राहुल राव ने रोड सिग्नल, जेब्रा क्रासिंग, ट्रैफिक सिग्नल की जानकारी दी। साथ ही कहा कि वाहन चलाते समय इनका जरूर ध्यान रखें। आरपीएम एकेडमी के निदेशक अजय शाही ने कहा कि यदि बचपन से आप यातायात नियमों का पालन करेंगे तो न सिर्फ यह आपकी आदतों में शुमार हो जाएगा बल्कि दुर्घटनाओं से भी बचाव होगा। यहां निदेशक आराधना शाही की मौजूदगी में प्रधानाचार्य रवि श्रीवास्तव ने बच्चों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।

सुरक्षित यातायात हम सभी की जिम्मेदारी

स्प्रिंगर पब्लिक स्कूल बरगदवा में आयोजित कार्यक्रम में यातायात उप निरीक्षक संजय कुशवाहा ने कहा कि सुरक्षित यातायात हम सभी की जिम्मेदारी है। यह तभी संभव है जब हमें उसका ईमानदारी से पालन करें। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन करें और दुर्घटनाओं से बचे रहें। इस दौरान विद्यालय की निदेशक शिप्रा श्रीवास्तव व शिक्षक-कर्मचारी मौजूद रहे।

स्कूल बस के बारे में दी जानकारी

सिविल लाइन स्थित एचपी चिल्ड्रेन एकेडमी में यातायात उप निरीक्षक सुरेश कुमार रत्ना व चौकी प्रभारी जटेपुर धीरेंद्र राय ने बच्चों को यातायात नियमों के साथ-साथ स्कूल बस के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा के बस में यात्रा करते समय अपने शहरी का कोई भी अंग बस से बाहर न निकालें। पायदान पर खड़े होकर यात्रा न करें। बस में शोर-गुल कर चालक ध्यान न बटाएं। नियमों का पालन स्वयं तो करें ही अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करें। इस दौरान विद्यालय के निदेशक अनन्य प्रताप शाही व प्रधानाचार्य अनुजा श्रीवास्तव समेत अन्य शिक्षक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी